A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: छोटा उदयपुर विधानसभा सीट पर दिलचस्प हुआ मुकाबला, सभी पार्टियों की इस पर नजर, जानिए वजह

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: छोटा उदयपुर विधानसभा सीट पर दिलचस्प हुआ मुकाबला, सभी पार्टियों की इस पर नजर, जानिए वजह

Chhota Udaipur Assembly Election 2022: छोटा उदयपुर विधानसभा सीट पर लंबे समय से जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवार ने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की बात कही है। जिसके बाद यहां मुकाबला और भी ज्यादा दिलचस्प हो गया है।

छोटा उदयपुर सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होगा- India TV Hindi Image Source : PTI छोटा उदयपुर सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होगा

गुजरात में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। जिसमें जीत के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से चुनावी अभियान चला रही हैं। राज्य में विधानसभा की 182 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। यहां दो चरणों में चुनाव होंगे, पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। जबकि 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। आज हम छोटा उदयपुर विधानसभा सीट के बारे में बात करने वाले हैं। जिस पर मोहन सिंह राठवा का दबदबा रहा है। जो कांग्रेस के विधायक हैं। 

उन्होंने कुछ दिन पहले कहा था कि वह इस बार सीट पर चुनाव नहीं लड़ेंगे। राठवा ने कहा था कि उन्होंने 11 बार चुनाव लड़ा और 10 बार जीत हासिल की। उन्होंने कहा था कि जेतपुर पावी, बोडेली और छोटा उदयपुर के मतदाताओं ने उन्हें सबसे अधिक बार आशीर्वाद देकर विधानसभा भेजा है। राठवा ने ये भी कहा कि वह 76 साल के हो गए हैं और अब युवाओं को मौका दिया जाना चाहिए। उनके ऐसा कहने के बाद ये साफ हो गया कि छोटा उदयपुर सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। 

छोटा उदयपुर विधानसभा क्षेत्र छोटा उदयपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। ये सीट अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित है। यहां 2017 के चुनाव में कांग्रेस के मोहन सिंह छोटूभाई राठवा ने भाजपा के जशुभाई भीलुभाई राठवा को 1093 वोटों के अंतर से हराया था।  वहीं गुजरात में मतदाताओं की संख्या 4,90,89,765 है। इनमें 2,53,36,610 पुरुष, 2,37,51,738 मह‍िलाएं और 1417 ट्रांसजेंडर हैं। इस बार सर्विस वोटरों की संख्या 27943 है। वहीं कुल मतदाता 4,91,17,308 हैं।