A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज BJP के ज्यादा वोट नहीं काट पाई कांग्रेस, फिर कर्नाटक में कैसे हासिल की प्रचंड जीत? जानें

BJP के ज्यादा वोट नहीं काट पाई कांग्रेस, फिर कर्नाटक में कैसे हासिल की प्रचंड जीत? जानें

अभी तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उन्हें देखते हुए हम कह सकते हैं कि कांग्रेस बीजेपी के वोटों में मामूली सेंध ही लगा पाई है।

Karnataka Election, Karnataka Election Results 2023, Karnataka Chunav Result- India TV Hindi Image Source : FILE कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया।

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए अपनी मुख्य प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी को काफी पीछे छोड़ दिया है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस 130 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करती हुई दिखाई दे रही है जबकि बीजेपी के लिए 70 का आंकड़ा छू पाना भी मुश्किल लग रहा है। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कुछ हैरान कर देने वाले आंकड़े भी सामने आ रहे हैं, जो 2024 के लोकसभा चुनावों पर भी अपना असर दिखा सकते हैं।

बीजेपी के वोटों में मामूली सेंंध लगा पाई कांग्रेस
अभी तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उन्हें देखते हुए हम कह सकते हैं कि कांग्रेस इन चुनावों में बीजेपी के वोटों में मामूली सेंध ही लगा पाई है। दोपहर 01:30 तक के चुनाव आयोग के आंकड़ें के मुताबिक, इन चुनावों में बीजेपी का वोट शेयर करीब 35.8 फीसदी रहा है, जबकि कांग्रेस के खाते में 43 फीसदी वोट आए हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीजेपी को 36.35 और कांग्रेस को 38.14 फीसदी वोट मिले थे। इस तरह देखा जाए तो कांग्रेस बीजेपी के वोट शेयर में बड़ी सेंध लगा पाने में नाकाम रही है।

कांग्रेस ने JDS के वोट बैंक को दी है बड़ी चोट
चुनाव आयोग के आंकड़ों को देखें तो यह साफ हो जाता है कि कांग्रेस ने इन चुनावों में बड़ी बढ़त जनता दल सेक्युलर के वोटों में सेंध मारकर बनाई है। JDS को जहां पिछले चुनावों में 37 सीटें और वोटों में 18.3 फीसदी का हिस्सा मिला था, वहीं इन विधानसभा चुनावों में अब तक वह सिर्फ 13.3 फीसदी वोटों पर ही कब्जा जमाने में कामयाब हुई है। ऐसे में देखा जाए तो जहां जेडीएस का वोट पिछले चुनावों के मुकाबले 5 प्रतिशत गिरा है, वहीं कांग्रेस के वोट शेयर में इतना ही इजाफा हुआ है।