A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Himachal Pradesh Election Results: हिमाचल में AAP 'धराशायी', खाता भी नहीं खोल पाई

Himachal Pradesh Election Results: हिमाचल में AAP 'धराशायी', खाता भी नहीं खोल पाई

Himachal Pradesh Election Results: हिमाचल प्रदेश में पिछले माह नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम आ गया है। हिमाचल प्रदेश में इस बार कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देकर जीत दर्ज की।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

Himachal Pradesh Election Results: हिमाचल प्रदेश में पिछले माह नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम आ गया है। हिमाचल प्रदेश में इस बार कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देकर जीत दर्ज की। वहीं, प्रदेश में पहली बार चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने अपना खाता तक नहीं खोल पाया।  बता दें कि भरतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस लगभग चार दशकों से राज्य में बारी-बारी से शासन करती रही है।  

हिमाचल में AAP को मिले केवल 1.10 परसेंट वोट

हिमाचल के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को यहां के लोगों से केवल 1.10 प्रतिशत वोटों हासिल हुए। इस बेहद खराब प्रदर्शन से प्रदेश में एक मजबूत तीसरी ताकत के रूप में उभरने की आम आदमी पार्टी की उम्मीद धराशायी हो गई। आम आदमी पार्टी ने 12 नवंबर को हुए चुनाव से एक महीने पहले पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ रैलियों और रोड शो के जरिए अपने अभियान को धुआंधार तरीके से शुरू किया था। लेकिन पार्टी अंत तक गति को बनाए रखने में विफल रही, क्योंकि इसके शीर्ष नेतृत्व ने गुजरात पर ध्यान केंद्रित किया। 

'यह हमारा पहला चुनाव है, आखिरी चुनाव नहीं'

आम आदमी पार्टी ने दरंग विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर 68 में से 67 सीट पर उम्मीदवार खड़े किए, लेकिन मुख्यमंत्री पद के चेहरे पर चुप्पी बनाए रखी। इसके साथ ही राज्य में प्रचार करने के लिए कोई बड़ा नेता नहीं था। AAP के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत सिंह ठाकुर ने कहा, "हम पांवटा साहिब, इंदौरा और नालागढ़ में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन नतीजे अनुकूल नहीं रहे। हमने अभी शुरुआत की है और अभी लंबा रास्ता तय करना है। यह हमारा पहला चुनाव है, आखिरी चुनाव नहीं।" उन्होंने कहा कि प्रदेश में संगठन को और मजबूत किया जाएगा।