A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच MCD चुनावों की मतगणना आज, 42 केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच MCD चुनावों की मतगणना आज, 42 केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

आम आदमी पार्टी और बीजेपी दोनों ने भरोसा जताया है कि वे MCD चुनावों में जीत हासिल करेंगे। हालांकि तमाम एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी दूसरे नंबर पर रहेगी जबकि AAP प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

Results of mcd today, vote counting for mcd today, Delhi MCD Elections 2022 results- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोट डाले गए थे।

नयी दिल्ली: दिल्ली में नगर निगम चुनाव के वोटों की गिनती की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को होनी वाली मतगणना के लिए पूरे शहर में 42 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। बता दें कि दिल्ली में 4 दिसंबर को हुए चुनाव में 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। दिल्ली नगर निगम (MCD) में कुल मिलाकर 250 वॉर्ड हैं और इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगर निगम चुनाव में AAP, BJP और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है।

10 हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, MCD चुनावों की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटों की गिनती की जाएगी। आयोग ने बताया कि मतगणना केंद्र शास्त्री पार्क, यमुना विहार, मयूर विहार, नंद नगरी, द्वारका, ओखला, मंगोलपुरी, पीतमपुरा, अलीपुर और मॉडल टाउन सहित क्षेत्रों में स्थित हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा की गई है और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 कंपनियां और 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को केंद्रों पर तैनात किया गया है।

Image Source : India TVAAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता का आभार जताया है।

अरविंद केजरीवाल ने जताया जनता का आभार
आम आदमी पार्टी और बीजेपी दोनों ने भरोसा जताया है कि वे इन चुनावों में जीत हासिल करेंगे, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है। AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तो MCD के एग्जिट पोल्स में पार्टी की भारी बहुमत के साथ जीत के अनुमान के बाद मंगलवार को दिल्ली की जनता का आभार भी जता दिया। उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली के लोगों को धन्यवाद देने से पहले MCD चुनाव नतीजों के ऐलान का इंतजार करेगी।

‘BJP के झूठ पर भारी केजरीवाल की ईमानदारी’
बता दें कि 3 एग्जिट पोल में सोमवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी की स्पष्ट जीत का दावा किया गया, जबकि BJP को दूसरे स्थान पर रहने का अनुमान जताया था। बुधवार को मतगणना के बाद MCD के 250 वार्डों में हुए मतदान के नतीजे घोषित किए जाएंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी दावा किया कि MCD चुनावों में AAP जीत हासिल करने जा रही है। सिसोदिया ने कहा कि जनता एक बार फिर BJP के झूठ पर केजरीवाल की ‘कट्टर ईमानदारी’ और ‘सुशासन की राजनीति’ को चुनने जा रही है।

Image Source : India TVबीजेपी को उम्मीद है कि MCD में उसकी सत्ता बरकरार रहेगी।

BJP ने सत्ता में बरकरार रहने की उम्मीद जताई
वहीं, MCD चुनावों की काउंटिंग से पहले बीजेपी ने उम्मीद जताई कि वह सत्ता में बरकरार रहेगी। नतीजों से पहले बीजेपी की दिल्ली कार्यकर्ताओं मायूसी देखने को मिल रही है, हालांकि पार्टी नेताओं को उम्मीद है कि वोटों की गिनती के दौरान एग्जिट पोल गलत साबित होंगे। अगर बीजेपी एमसीडी चुनाव हार जाती है, तो नगर निगम में पार्टी के 15 साल के शासन का अंत हो जाएगा। हार से दिल्ली में AAP के सियासी वर्चस्व को कमजोर करने और 2025 के विधानसभा चुनावों में उसकी संभावनाओं को कम करने की बीजेपी की उम्मीदों पर भी काफी असर पड़ेगा।