A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Delhi Municipal Election Results: केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और मनोज तिवारी ने जिन सीटों पर डाला वोट, वहां कौन जीत रहा?

Delhi Municipal Election Results: केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और मनोज तिवारी ने जिन सीटों पर डाला वोट, वहां कौन जीत रहा?

एमसीडी चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के वार्डों में किसकी जीत हो रही है। वहीं मनोज तिवारी के वार्ड में क्या हुआ?

दिल्ली एमसीडी चुनाव - India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली एमसीडी चुनाव

आज दिल्ली में एमसीडी चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे निकल गई थी लेकिन फिर आप ने बढ़त बना ली। आप और बीजेपी में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। वहीं इस रेस में कांग्रेस पूरी तरह से बाहर हो चुकी है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चांदनी चौक वार्ड में बीजेपी और आप के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यहां दोनों पार्टियों के उम्मीदवार के बीच जंग आर-पार की लग रही है। बीजेपी ने यहां से रविंदर सिंह और आप ने पुनर्दीप सिंह को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने राहुल शर्मा को टिकट दिया है।

मनीष सिसाोदिया के घर में क्या हुआ? 
वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया वार्ड नंबर 203 लक्ष्मी नगर के रहने वाले हैं। यहां पर भी बीजेपी और आप के बीच कांटे की लड़ाई चल रही है। बीजेपी ने अल्का राघव और आप से मीनाक्षी शर्मा चुनावी मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस से सुनीता धवन अपनी किस्मत आजमा रही हैं। यहां पर रुझान में बीजेपी कभी आगे तो कभी आप आगे चल रही है।  

मनोजी तिवारी के घर में आप की एंट्री
बीजेपी सांसद मनोज तिवारी वार्ड नंबर 231 घोंडा के रहने वाले हैं। यहां पर बीजेपी ने प्रीति गुप्ता को प्रत्याशी बनाया था। इस चुनाव में प्रीति की सामना आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार विद्यावती देवी और कांग्रेस की रीता से था लेकिन अब चुनाव के परिणाम आ गए हैं। इस बार के चुनाव में आप की उम्मीदवार ने बाजी मार ली है। 

साल 2017 के एमसीडी चुनाव के परिणाम
इससे पहले 2017 के नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी। प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीट पर मतदान नहीं हो सका। ‘आप’ ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे। उस साल करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ था।