A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज 10 फरवरी से 7 मार्च तक EXIT POLL में लगाई गई रोक, निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला

10 फरवरी से 7 मार्च तक EXIT POLL में लगाई गई रोक, निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला

यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जारी बयान में कहा है कि जो भी इस नियम का पालन नहीं करेगा, उसे दो साल तक की जेल हो सकती है साथ ही उस पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

10 फरवरी से 7 मार्च तक EXIT POLL में लगाई गई रोक, निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO 10 फरवरी से 7 मार्च तक EXIT POLL में लगाई गई रोक, निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला 

Highlights

  • 10 फरवरी से 7 मार्च तक एग्जिट पोल में चुनाव आयोग ने लगाई रोक
  • दो साल तक की जेल के साथ ही भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है

Election Commission Bans Exit Polls: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए एग्जिट पोल पर बैन लगा दिया है। यह प्रतिबंध 10 फरवरी से 7 मार्च तक लागू रहेगा। यूपी चुनाव आयोग के द्वारा निर्देश जारी कर प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि एग्जिट पोल पर 10 फरवरी सुबह 7:00 से 7 मार्च को शाम 6:30 बजे तक प्रतिबंध रहेगा, इस दौरान ना तो एग्जिट पोल प्रिंट मीडिया के जरिए छापा जाएगा और ना ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर इसे दिखाने की अनुमति रहेगी।

Image Source : INDIA TVElection Commission EC bans exit polls for upcoming elections from feb 10 till march 7

यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जारी बयान में कहा है कि जो भी इस नियम का पालन नहीं करेगा, उसे दो साल तक की जेल हो सकती है साथ ही उस पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

बता दें कि, कुछ दिनों पहले ही समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर एग्जिट पोल में प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। समाजवादी पार्टी की ओर से यह कहा गया था कि चुनाव से पहले एग्जिट पोल के जरिए कुछ चैनल जनता को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे में आयोग को एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। वहीं आज चुनाव आयोग ने यह बड़ा फैसला उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में लिया है।