A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज चुनाव आयोग ने 5 चुनावी राज्यों में सीनियर अफसरों का किया ट्रांसफर, बताया ये कारण

चुनाव आयोग ने 5 चुनावी राज्यों में सीनियर अफसरों का किया ट्रांसफर, बताया ये कारण

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने काम में ढिलाई को लेकर 5 चुनावी राज्यों में कई बड़े अफसरों का ट्रांसफर किया है और उन्हें अपना प्रभार तत्काल जूनिय अफसरों को सौंपने का आदेश दिया है।

assembly election, election transfer, state election, mizoram election- India TV Hindi Image Source : PTI FILE चुनाव आयोग ने काम में ढिलाई को लेकर कई बड़े अफसरों का ट्रांसफर किया है।

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने काम में ढिलाई को लेकर बुधवार को 5 चुनावी राज्यों में कई बड़े पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के ट्रांसफर का आदेश दिया। जिन अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है उनमें 25 पुलिस कमिश्नर और एसपी, 9 डीएम और चार सचिव व विशेष सचिव भी शामिल हैं। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, एक समीक्षा के दौरान चुनाव आयोग ने पाया कि कुछ अधिकारियों का प्रदर्शन ‘असंतोषजनक’ था और मतदान के लिए लालच देने को शराब की अवैध सप्लाई जैसे विभिन्न मामलों को लेकर उनका रुख गंभीर नहीं था।

अफसरों को अपना प्रभार तत्काल सौंपने का आदेश
चुनाव आयोग ने जिन अधिकारियों का ट्रांसफर किया है, उनसे कहा है कि वे अपना प्रभार तत्काल संबंधित जूनियर अधिकारियों को सौंप दें। आयोग ने संबंधित राज्य सरकारों को भी आदेश दिया है कि वे गुरुवार की शाम तक अधिकारियों की एक लिस्ट भेजें जिन्हें ट्रांसफर किए गए अफसरों की जगह पर नियुक्त किया जा सके। बता दें कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में 7 से 30 नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं और मतगणना 3 दिसंबर को होगी। बता दें कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने चुनावों की तारीखों का एलान करते हुए सोमवार को कहा था कि इनकी निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए पूरे प्रयास किए गए हैं।

राजस्थान में चुनाव की तारीखों में किया गया बदलाव
चुनाव आयोग ने अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले ‘सेमीफाइनल’ के तौर पर देखे जा रहे 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का सोमवार को एलान किया था। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में क्रमश: 17 नवंबर, 25 नवंबर, 30 नवंबर तथा 7 नवंबर को मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 एवं 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। पहले राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होने थे लेकिन उस दिन बड़े पैमाने पर शादी/सामाजिक कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए मतदान की तारीख में बदलाव का फैसला लिया गया और इसे 25 नवंबर कर दिया गया। (भाषा)