A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का जल्द होगा ऐलान, 8 चरणों में हो सकता है मतदान

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का जल्द होगा ऐलान, 8 चरणों में हो सकता है मतदान

जाहिर है उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा राज्य है। प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं। 2017 के मतदान में करीब 14 करोड़ 5 लाख मतदाता थे।

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का जल्द होगा ऐलान, 8 चरणों में हो सकता है मतदान- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का जल्द होगा ऐलान, 8 चरणों में हो सकता है मतदान

Highlights

  • प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं
  • 2017 के मतदान में करीब 14 करोड़ 5 लाख मतदाता थे
  • 2017 में बीजेपी ने 312 सीटों पर जीत दर्ज की थी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चुनाव आयोग जल्द ही चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। सूत्रों की मानें तो फरवरी के पहले हफ्ते में तारीखों की घोषणा हो सकती है और प्रदेश में 8 चरण में मतदान करवाया जा सकता है। हाल ही में मुख्य चुनाव आयोग की टीम ने उत्तर प्रदेश में आगामी चुनाव को लेकर प्रदेश के अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक की थी, जिसमें प्रदेश की कानून व्यवस्था, पोलिंग बूथ, पोलिंग अधिकारीयों की ड्यूटी, मतदाता सूची, मतदान केंद्र और अन्य चुनाव सम्बन्धी जानकारी प्रदेश इलेक्शन कमिशन ने ली है।

जाहिर है उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा राज्य है। प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं। 2017 के मतदान में करीब 14 करोड़ 5 लाख मतदाता थे। बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस प्रमुख दल हैं जबकि कई ऐसे छोटे दल भी हैं जो इस बार के चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 312  सीटों पर जीत दर्ज कर कई सालों बाद पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी जबकि उस समय सत्ता में रही समाजवादी पार्टी की करारी हार का सामना करना पड़ा था।

पिछले चुनाव में करीब 61.24 मतदान रिकॉर्ड किया गया था। चुनाव आयोग की कोशिश है कि इस बार मतदान की परसेंटेज को बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जाए, जिससे उत्तर प्रदेश के विकास में जनता की ज़्यादा से ज़्यादा भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। लोकतंत्र के इस पर्व में मतदाता जितना ज्यादा मतदान करेगा प्रदेश में उतनी शशक्त सरकार का गठन हो सकेगा।