A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज किसान संगठनों ने किया पंजाब में चुनाव लड़ने का फैसला, बलबीर सिंह राजेवाल होंगे सीएम उम्मीदवार

किसान संगठनों ने किया पंजाब में चुनाव लड़ने का फैसला, बलबीर सिंह राजेवाल होंगे सीएम उम्मीदवार

किसान संगठनों ने 'संयुक्त समाज मोर्चा' नाम से चुनावी संगठन चंडीगढ़ में लॉन्च कर दिया है। 22 किसान संगठनों ने मिलकर 'संयुक्त समाज मोर्चा' बनाया है।

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल (Photo- PTI)- India TV Hindi Image Source : किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल (Photo- PTI)

Highlights

  • 22 किसान संगठनों ने मिलकर 'संयुक्त समाज मोर्चा' बनाया है
  • सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव
  • बलबीर सिंह राजेवाल को सीएम उम्मीदवार घोषित किया

पंजाब में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में किसान संगठन भी हुंकार भरेंगे। किसान संगठनों ने 'संयुक्त समाज मोर्चा' नाम से चुनावी संगठन चंडीगढ़ में लॉन्च कर दिया है। जबकि इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा के चुनाव लड़ने से इंकार किया था। 22 किसान संगठनों ने मिलकर 'संयुक्त समाज मोर्चा' बनाया है। किसान संगठनों ने सभी 117 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को सीएम उम्मीदवार घोषित किया गया है। 

जानकारी के अनुसार, कुछ किसान संगठन अपने संविधान पर विचार करेंगे और बदलाव करके चुनावी मोर्चे में आ सकते हैं। 3 अन्य किसान संगठन भी इसमें शामिल होने के लिए तैयार हो चुके हैं और वे बहुत जल्द इस मोर्चे में शामिल हो सकते हैं। केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ 32 किसान संगठनों ने मोर्चा खोला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद सभी संगठनों ने अपना आंदोलन स्थगित करने का फैसला किया था। 

दूसरी तरफ, चर्चा है कि कांग्रेस इन चुनावों में बिना सीएम उम्मीदवार के मैदान में उतरेगी। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस जातीय समीकरण बनाए रखने के लिए किसी को भी पार्टी का चेहरा नहीं बनाएंगे। पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमिटी ने राज्य के नेताओं, विधायकों और सांसदों के साथ कई दौर की बैठक की है। ऐसे में किसान संगठनों के चुनाव मैदान में उतरने के बाद समीकरण बदल भी सकते हैं। 

आम आदमी पार्टी ने की उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को 18 और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है । पार्टी अब तक कुल 58 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है । आप की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं । ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 'संयुक्त समाज मोर्चा' के साथ आम आदमी पार्टी भी मैदान में उतर सकती है। किसान नेता ने बातचीत के दौरान इससे संबंधित संकेत भी दिए हैं। ऐसे में ये सुगबुगाहट और भी तेज हो गई है।