A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज UP और मणिपुर के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में ‘जी23’ के नेताओं को जगह नहीं

UP और मणिपुर के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में ‘जी23’ के नेताओं को जगह नहीं

कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह में वो नेता शामिल हैं, जिन्होंने अगस्त, 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस में संगठन चुनाव करवाने की मांग की थी।

Congress G23 leaders- India TV Hindi Image Source : PTI Congress G23 leaders

Highlights

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा
  • पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को हो चुका है, सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा
  • मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और कई अन्य नेता उत्तर प्रदेश विधानसभा के छठे चरण और मणिपुर विधानसभा के दूसरे चरण के चुनावों के लिए स्टार प्रचारक बनाए गए हैं, हालांकि इसमें ‘जी 23’ समूह के किसी नेता को स्थान नहीं मिला है। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को सोमवार को दोनों प्रदेशों के लिए 30-30 स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी है। उत्तर प्रदेश से जुड़ी सूची में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का नाम नहीं है, हालांकि मणिपुर से संबंधित स्टार प्रचारकों की सूची में उनका नाम है।

उत्तर प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम भी शामिल हैं। मणिपुर के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा जयराम रमेश और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं।

‘जी 23’ समूह के किसी नेता का नाम इन सूचियों में शामिल में नहीं है। कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह में वो नेता शामिल हैं, जिन्होंने अगस्त, 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस में संगठन चुनाव करवाने की मांग की थी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को हो चुका है और सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा। दोनों राज्यों में मतगणना 10 मार्च को होगी।

(इनपुट- एजेंसी)