A
Hindi News लोकसभा चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज बिलकिस बानो के क्षेत्र से बीजेपी ने लहराया भगवा, लिमखेड़ा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर बनाया ये इतिहास

बिलकिस बानो के क्षेत्र से बीजेपी ने लहराया भगवा, लिमखेड़ा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर बनाया ये इतिहास

जिस इलाके में बिलकिस बानो रहा करती थीं वहां से बीजेपी ने जीत दर्ज की है। शैलेश भाभोर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी (आप) के नरेश बारिया को हराया है।

बिलकिस बानो- India TV Hindi Image Source : TWITTER बिलकिस बानो

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को गुजरात में प्रचंड जीत हासिल की। राज्य में बीजेपी ने कुल 182 में से 156 सीटें जीतकर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस बीच कांग्रेस ने चुनाव में बिलकिस बानो को लेकर बीजेपी पर लगातार हमला बोला। इन सबके बावजूद बीजेपी ने उस इलाके से जीत दर्ज की है, जहां बिलकिस रहा करती थीं। बीजेपी दाहोद जिले की लिमखेड़ा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की, जहां साल 2002 के दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो रहती थी।

वोटरों ने कांग्रेस के वादे को नकारा
बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा 11 दोषियों की सजा माफी को रद्द करने का वादा करने वाली विपक्षी कांग्रेस के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहे। बानो आदिवासी बहुल दाहोद जिले के रंधिकपुर गांव में रहा करती थीं। भाजपा विधायक शैलेश भाभोर ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी (AAP) के नरेश बारिया को लगभग 4,000 मतों के अंतर से हराया। कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार 8,000 से थोड़े अधिक मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 

कच्छ में बीजेपी की आंधी 
वहीं, पाकिस्तान की सीमा से लगे कच्छ जिले में भाजपा ने सूपड़ा साफ कर दिया और सभी छह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की। ग्रामीण इलाकों में खामोशी से चुनाव प्रचार करने वाली कांग्रेस पिछली बार जीती दो सीट भी बरकरार रखने में नाकाम रही। आम आदमी पार्टी (आप) सीट जीतने में विफल रही, लेकिन कांग्रेस को उसने काफी नुकसान पहुंचाया, यहां तक कि अपने गढ़ रापड़ में उसे हार का सामना करना पड़ा। कच्छ जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें अब्दासा, भुज, रापड़, मांडवी, अंजार और गांधीधाम शामिल हैं। जिले में करीब 16 लाख मतदाता हैं।