A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Gujarat Elections: गुजरात में ज्यादातर मुस्लिम वोट किस पार्टी के साथ? इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में सामने आई ये बात

Gujarat Elections: गुजरात में ज्यादातर मुस्लिम वोट किस पार्टी के साथ? इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में सामने आई ये बात

इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में ये सामने आया है कि गुजरात में ज्यादातर मुस्लिम वोट कांग्रेस पार्टी के साथ है, उसके बाद आम आदमी पार्टी और सबसे आखिरी में बीजेपी के साथ हैं। सर्वे में गुजरात में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है लेकिन बीजेपी को मुस्लिम वोट केवल 12 फीसदी मिलने का अनुमान है।

Gujarat Elections- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गुजरात का मुसलमान कांग्रेस के साथ

Gujarat Elections: गुजरात में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। एक और 5 दिसंबर को यहां 2 चरणों में चुनाव होंगे, और इसके नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। ऐसे में इंडिया-टीवी मैटराइज ने एक सर्वे किया और ये जानने की कोशिश की, कि गुजरात की जनता का मिजाज क्या है? इस सर्वे में गुजरात में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। गुजरात में बीजेपी को 182 में से 113 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 62 सीट, आप को 6 सीट और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है। 

गुजरात में मुस्लिम वोट किस पार्टी के साथ?

सर्वे में ये सामने आया है कि गुजरात में ज्यादातर मुस्लिम वोट कांग्रेस के साथ है। वहीं आम आदमी पार्टी के पास भी अच्छा-खासा मुस्लिम वोट आता दिख रहा है। वहीं बीजेपी के पास कांग्रेस और आप की अपेक्षा मुस्लिम वोटों का प्रतिशत काफी कम है। 

गुजरात में कांग्रेस को 62 फीसदी मुस्लिम वोट मिलने का अनुमान है, वहीं आम आदमी पार्टी को 23 फीसदी मुस्लिम वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। बीजेपी को केवल 12 फीसदी मुस्लिम वोट मिलते दिख रहे हैं। इसके अलावा अन्य को 3 फीसदी मुस्लिम वोट हासिल होने का अनुमान है। 

गुजरात के आदिवासी समाज का वोट किसको?

बीजेपी- 49 फीसदी 
कांग्रेस-41 फीसदी 
आप- 3 फीसदी 
अन्य-7 फीसदी 

किस पार्टी के पास जाएगा कितना शहरी वोटर?

बीजेपी- 56 फीसदी 
कांग्रेस- 31 फीसदी
आप- 10 फीसदी
अन्य- 3 फीसदी

गुजरात में दलित वोट किसके साथ?

बीजेपी- 47 फीसदी
कांग्रेस- 42 फीसदी
आप- 9 फीसदी 
अन्य- 2 फीसदी

गुजरात का सवर्ण वोट किसके साथ?

बीजेपी-  49 फीसदी 
कांग्रेस- 40 फीसदी 
आप-  10 फीसदी
अन्य- 1 फीसदी

गुजरात में महिला वोटर किसके साथ?

बीजेपी- 55 फीसदी
कांग्रेस- 32 फीसदी
आप- 10 फीसदी
अन्य- 3 फीसदी

गुजरात में फर्स्ट टाइम वोटर किसके साथ?

बीजेपी- 47 फीसदी
कांग्रेस- 32 फीसदी
आप- 15 फीसदी
अन्य- 6 फीसदी