A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Karnataka Exit Poll 2023: जानिए बॉम्बे कर्नाटक में किसका चला जादू, जनता किसे दे रही मौका?

Karnataka Exit Poll 2023: जानिए बॉम्बे कर्नाटक में किसका चला जादू, जनता किसे दे रही मौका?

प्रदेश के बॉम्बे कर्नाटक इलाका महाराष्ट्र से लगता हुआ इलाका है। यहां प्रचार करने के लिए देवेंद्र फडणवीस बुलाए गए, यहां योगी आदित्यनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रचार किया।

Karnataka, Karnataka Assembly Elections, BJanataP, Congress, JDS, India TV-CNX exit polls- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बॉम्बे कर्नाटक में किसका चला जादू?

बेंगलुरु: पिछले डेढ़ महीने से चल रहा कर्नाटक विधानसभा चुनाव का शोर आज शाम 6 बजे थम गया। उम्मीदवारों का भविष्य EVM में बंद हो गया। अब 13 मई को पता लगेगा की कर्नाटक कि जनता ने किस पर अपना भरोसा जताया है और किसे सरकार बनाने का मौका दिया है। हालांकि सभी दल पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं, लेकिन इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस बढ़त बनाते हुए दिख रही है। अंतिम नतीजे तो 13 मई को ही पता लगेंगे लेकिन आज उससे पहले एग्जिट पोल में कर्नाटक में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। 

प्रदेश के बॉम्बे कर्नाटक इलाका महाराष्ट्र से लगता हुआ इलाका है। यहां प्रचार करने के लिए देवेंद्र फडणवीस, योगी आदित्यनाथ और शिवराज सिंह चौहान भी आए। इस रीज़न में अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा ने भी दर्जनों रैलियां और रोड शो किए। यहां मराठा सेंटिमेंट भी चलता है और महाराष्ट्र के साथ सीमा विवाद का सेंटिमेंट भी काम करता है। बॉम्बे कर्नाटक रीज़न में विधानसभा की 50 सीटें हैं। ट्रेडिशनली ये बीजेपी का मज़बूत गढ़ है। लेकिन इस बार यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे कि टक्कर होती हुई दिख रही है।

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के अनुसार बॉम्बे कर्नाटक की 50 सीट में से बीजेपी 26 से 30 सीटों पर जीतती हुई नजर आ रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी 20 से 24 सीटें जीत सकती है। जेडीएस और अन्य का यहां खाता भी नहीं खुल रहा है। अगर पिछले चुनावों के परिणामों को देखें तो यहां कांग्रेस को 5 सीटों का फायदा होता हुआ दिख रहा है। वहीं बीजेपी और जेडीएस को 2-2 सीटों का नुकसान हो रहा है।