A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Karnataka Results: "डीके शिवकुमार को बनाएं सीएम", इतिहास याद दिलाकर समर्थकों ने कांग्रेस हाईकमान से की मांग

Karnataka Results: "डीके शिवकुमार को बनाएं सीएम", इतिहास याद दिलाकर समर्थकों ने कांग्रेस हाईकमान से की मांग

कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार समर्थकों का मानना है कि डीके ने पुराने मैसूर क्षेत्र में वोक्कालिगा वोटों को कांग्रेस में शिफ्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसलिए उन्हें सीएम बनाया जाना चाहिए।

कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार - India TV Hindi Image Source : FILE कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार

Karnataka  Results: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में विपक्षी दल कांग्रेस सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से काफी आगे है। चुनावी रुझानों के अनुसार कर्नाटक में कांग्रेस की जीत लगभग तय मानी जा रही है। अब इसी बीच राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चाएं गर्म हो गई हैं। कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार समर्थकों का मानना है कि डीके ने पुराने मैसूर क्षेत्र में वोक्कालिगा वोटों को कांग्रेस में शिफ्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसलिए उन्हें सीएम बनाया जाना चाहिए।

कनकपुरा सीट पर डीके शिवकुमार की एकतरफा जीतबताते चलें कि कर्नाटक विधानसभा की कनकपुरा सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने एकतरफा जीत दर्ज की है। डी के. शिवकुमार कनकपुरा सीट से करीब 40 हजार वोटों से जीते हैं। कांग्रेस की जिस हिसाब से प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है, वैसे ही डीके शिवकुमार भी अपनी कनकपुरा सीट से जीते हैं। शिवकुमार के समर्थक अब कांग्रेस आलाकमान से ये मांग कर रहे हैं कि उन्हें अब मुख्यमंत्री बनाया जाए।

डीके शिवकुमार के समर्थकों ने दी ये दलील
सूत्रों ने बताया कि डीके शिवकुमार के समर्थकों का कहना है कि 1999 के विधानसभा चुनावों में भी कर्नाटक में कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष एसएम कृष्णा को वोकालिगा वोटों में पार्टियों की पैठ के कारण सीएम बनाया गया था। इतना ही नहीं शिवकुमार के समर्थक हिमाचल प्रदेश के सीएम पद पर बैठे सुखविंदर सिंह सुक्खू, जो एनएसयूआई से यूथ कांग्रेस से पार्टी अध्यक्ष पद तक पहुंचे थे और फिर सीएम बने। समर्थकों का कहना है कि शिवकुमार भी इसी तरह ऊपर उठे हैं इसलिए मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से इस स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

"भगवान बजरंग बली भाजपा से बहुत नाराज़ हैं", कर्नाटक चुनाव रिजल्ट से पहले तेजस्वी यादव का BJP पर हमला

जालंधर उपचुनाव: AAP की झाड़ू कांग्रेस की उड़ा रही धूल, रुझान में रिंकू आगे