A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज यह कांग्रेसी नेता खुद अपनी विधायकी भी हार गए थे, लेकिन कर्नाटक में बीजेपी के किले में लगवा दी सेंध

यह कांग्रेसी नेता खुद अपनी विधायकी भी हार गए थे, लेकिन कर्नाटक में बीजेपी के किले में लगवा दी सेंध

ऐसे चुनाव परिणाम कि उम्मीद न ही कांग्रेस को रही होगी और न ही बीजेपी को। इन चुनावों में कांग्रेस के सभी नेता एकजुट होकर मैदान में लड़ते हुई दिखाई दिए थे। चुनावी अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से ही हो गई थी।

कर्नाटक में कांग्रेस...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कर्नाटक में कांग्रेस की जीत में इस नेता की बड़ी भूमिका

Karnataka Assembly Election Results 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। राज्य में कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती हुई दिख रही है। खबर लिखे जाने तक कांग्रेस पार्टी अपनी झोली में 96 सीट डाल चुकी थी वहीं 40 सीटों पर बढ़त बनाये हुई थी। इसके साथ ही बीजेपी 45 सीटों पर विजयी हो चुकी थी और 19 सीटों पर आगे चल रही थी। यह चुनाव कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों के लिए अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिहाज से बेहद ही महत्वपूर्ण माने जा रहे थे। कहा जा रहा है कि इन परिणामों के बाद विपक्ष में अब कांग्रेस को नजरंदाज नहीं किया जा सकेगा। 

ऐसे चुनाव परिणाम कि उम्मीद न ही कांग्रेस को रही होगी और न ही बीजेपी को। इन चुनावों में कांग्रेस के सभी नेता एकजुट होकर मैदान में लड़ते हुई दिखाई दिए थे। चुनावी अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से ही हो गई थी। इसके बाद पार्टी के दो बड़े नेता डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने अभियान की कमान संभाली। हालांकि दोनों नेताओं के बीच मतभेद बताए जाते हैं लेकिन चुनावी अभियान में ऐसी कोई स्थिति देखने को नहीं मिली। 

Image Source : fileडीके शिवकुमार और सिद्धारमैया

वहीं कांग्रेस पार्टी को इतने प्रचंड बहुमत की कई वजहें हैं, लेकिन इस सबके के बीच में एक दिग्गज कांग्रेसी नेता का जिक्र किया जा रहा है। यह नेता हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य के इंचार्ज रणदीप सिंह सुरजेवाला। हालांकि सुरजेवाला 2019 में हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों में अपनी सीट नहीं जीत सके थे, लेकिन उन्होंने कर्नाटक में पार्टी के चुनाव प्रभारी रहते हुए बीजेपी को दक्षिण के इकलौते राज्य से भी उखाड़ फेंका है। 

Image Source : fileरणदीप सिंह सुरजेवाला

कहा जाता है कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जब रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक कि जिम्मेदारी दी थी तब पार्टी के ही कई नेताओं इसका विरोध किया था। लेकिन इस दौरान सुरजेवाला अपना पूरा समय राज्य में पार्टी संगठन और कैडर को मजबूत करने पर लगाया। स्थानीय मुद्दों को पहचाना और उन्हें जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी ली। पार्टी का यह कदम चुनाव में इस जीत की बड़ी वजह बना। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी नेताओं के आंतरिक मतभेदों को भी काबू में रखा, जिससे बीजेपी को इस पिच में खेलने का मौका ही नहीं मिला।