A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: कुल्लू सीट पर कांग्रेस पार्टी के सुन्दर सिंह ठाकुर जीते

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: कुल्लू सीट पर कांग्रेस पार्टी के सुन्दर सिंह ठाकुर जीते

Kullu Vidhan Sabha:हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: कुल्लू सीट पर कांग्रेस पार्टी के सुन्दर सिंह ठाकुर ने जीत दर्ज की। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नरोतम सिंह को हराया।

Kullu vidhan sabha- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कुल्लू सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर

कुल्लू विधानसभा चुनाव: कुल्लू विधानसभा सीट से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी सुन्दर सिंह ठाकुर को जीत मिली। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नरोतम सिंह को हराया। कांग्रेस के उम्मीदवार ने भाजपा के प्रत्याशी को 4103 मतों के अंतर से शिकस्त दी। कांग्रेस प्रत्याशी को कुल 30286 मत प्राप्त हुए जबकि भाजपा के उम्मीदवार को 26183 वोट मिले। वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार शेर सिंह को 1119 वोट हासिल हुए और वह चौथे स्थान पर रहे। बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुल्लू सीट पर कुल छह उम्मीदवार खड़े हुए थे।   

कुल्लू से कौन-कौन चुनावी मैदान में, क्या हैं वर्तमान हालात? 

कुल्लू सीट से कांग्रेस के सुंदर सिंह ठाकुर इस समय विधायक हैं। उन्होंने बीजेपी को कुल 1,538 वोटों से हराया था। साल 2017 के चुनाव में उनके सामने बीजेपी से महेश्वर सिंह खड़े हुए थे।  

कुल्लू में कितने वोटर, कब मिली थी बीजेपी को जीत?

कुल्लू सीट पर कुल वोटरों की संख्या 88,957 है, जिनमें पुरुष वोटरों की कुल संख्या 45,112 और महिला वोटरों की कुल संख्या 43,840 है। यहां से आखिरी बार बीजेपी साल 2007 के चुनाव में जीती थी और गोविंद सिंह ठाकुर विधायक बने थे। वहीं साल 2017 के चुनाव में यहां से कांग्रेस के सुंदर सिंह ठाकुर जीते। इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रहती है।