A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: महुधा विधानसभा सीट, यहां जानिए अपडेट

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: महुधा विधानसभा सीट, यहां जानिए अपडेट

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: अगर इस विधानसभा के जतीय समीकरण पर नजर डालें तो महुधा में कुल मतदाता 2 लाख 52 हजार 140 हैं। जानिए यहां के चुनाव रिजल्ट का हर अपडेट...

गुजरात विधानसभा चुनाव- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव

Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात के लिए आज का दिन काफी अहम है। विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। कई सीटों पर बीजेपी आगे है तो कुछ पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। कई सीटों पर आप का भी दबदबा नजर आ रहा है। कई सीट ऐसी हैं जिनकी विधानसभा सीट पूरे देश की राजनीति को प्रभावित करने वाली है। इस स्थिति में शाम को यह बात साफ हो जाएगी कि इस बार गुजरात में किसकी सरकार बनेगी। तो गुजरात चुनाव नतीजों के लिए हमारे साथ बने रहिए। 

एक ऐसी सीट है जिसपर बीजेपी अभी भी जीत नहीं पाई है, यह सीट है खेड़ा जिले की महुधा। इस सीटी पर 1975 से लगातार क्रांग्रेस का कब्जा है। यह विधानसभा सीट कांग्रेस का ऐसा किला है, जिसे कोई पार्टी भेद नहीं पाई है। इस सीट से भाजपा से संजय सिंह विजय सिंह माहिदा, आप से रावजीभाई सोमभाई वाघेला और कांग्रेस से इंद्रजीत सिंह नटवरसिंह परमार चुनावी मैदान में हैं। कुछ ही देर में वोटों की गिनती शुरू होने वाली है। यहां जानिए अपडेट...

जतीय समीकरण देंखे तो इस सीट पर ठाकोर, क्षत्रिय और पाटीदार समुदायों का दबदबा है। इस बार के चुनाव में बीजेपी, ओबीसी और सामान्य दोनों वर्गों के वोटों को पाने की पूरी कोशिश कर रही है।

पिछले चुनाव में करीब 50 फीसदी वोट पड़े थे 

अगर पिछले विधानसभा को देंखे तो महुधा सीट कर कुल 49.96 प्रतिशत वोट पड़े थे। इसके साथ ही 2017 में इंडियन नेशनल कांग्रेस से इन्द्रजीतसिंह नटवरसिंह परमार ने भारतीय जनता पार्टी के भारतसिंह रायसिंगभाई परमार को 13601 वोटों के मार्जिन से हराया था। वहीं, एमपी के चुनाव में देवूसिंह चौहान, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं, उन्होंने इंडियन नेशनल कांग्रेसके बिमल शाह को 367145 से हराया था। 

जातीय समीकरण पर एक नजर 

अगर इस विधानसभा के जतीय समीकरण पर नजर डालें तो महुधा में कुल मतदाता 2 लाख 52 हजार 140 हैं। इनमें महिलाओं की संख्या 1 लाख 22 हजार 804 है। जबकि, पुरुष की संख्या 1 लाख 29 हजार 330 हैं। सीट पर वाघेला समुदाय का दबदबा है। इसके अलावा परमार, पटेल और चौहान समुदाय भी बड़ी संख्या में है।