A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Meghalaya Election Result 2023 Live: ऑनलाइन कहां और कैसे देखें सबसे तेज वोटिंग रिजल्ट

Meghalaya Election Result 2023 Live: ऑनलाइन कहां और कैसे देखें सबसे तेज वोटिंग रिजल्ट

मेघालय में सोमवार को 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। इस दौरान 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीट पर ही मतदान हुआ। सोहियोंग विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों में से एक के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

Meghalaya Election Result 2023 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मेघालय विधानसभा चुनाव 2023

शिलांग: साल 2023 में विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों का 2024 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल कहा जा रहा है। इन चुनावों का परिणाम काफी हद तक आम चुनावों का माहौल बनाएंगे। इन चुनावों के परिणामों को लेकर राजनैतिक दल जनता के बीच जाएंगे और अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। इस वर्ष कई राज्यों में चुनाव होना है और इसी क्रम में 27 फरवरी को मेघायल में चुनाव संपन्न हुआ। 

मेघालय में सोमवार को 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था।  इस दौरान 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीट पर ही मतदान हुआ। सोहियोंग विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों में से एक के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिलाएं थीं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवार कांग्रेस की थीं।

मेघालय विधानसभा चुनाव 

बीजेपी और कांग्रेस ने 59 सीटों पर उतारे थे उम्मीदवार 

बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से मैदान में थे, जहां उनका मुकाबला उग्रवादी से नेता बने बर्नार्ड मारक से था। वहीं विपक्ष के नेता एवं तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट सोंग्सक और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे थे। जहां सत्तारूढ़ एनपीपी ने 56 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे तो वहीं कांग्रेस और भाजपा ने 59 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। जबकि तृणमूल कांग्रेस 58 सीट पर किस्मत आजमा रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में थे। 

कहां देखें परिणाम - 

अब अगर बात करें मेघालय के चुनाव परिणामों की तो आपको सबसे सटीक और तेज परिणाम सिर्फ और सिर्फ इंडिया टीवी की वेबसाइट https://www.indiatv.in/ और यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@IndiaTV पर ही देखने को मिलेंगे। यहां से आपको सबसे पहले और सही परिणाम देखने को मिलेंगे।