A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज गुजरात के नतीजों ने बता दिया कांग्रेस राष्ट्रीय मोर्चे का नेतृत्व करने लायक नहीं : तृणमूल कांग्रेस

गुजरात के नतीजों ने बता दिया कांग्रेस राष्ट्रीय मोर्चे का नेतृत्व करने लायक नहीं : तृणमूल कांग्रेस

TMC ने कहा कि यह फिर से साबित हो गया है कि एक लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष ताकत के लिए तीसरे बीजेपी विरोधी विकल्प के मामले में तृणमूल कांग्रेस सबसे प्रासंगिक और महत्वपूर्ण विकल्प है।

Mamata Banerjee- India TV Hindi Image Source : PTI ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने गुजरात में करारी हार के बाद कांग्रेस की चुटकी लेते हुए कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों ने साबित कर दिया है कि कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ किसी भी राष्ट्रीय मोर्चे का नेतृत्व करने के लिए अपनी प्रासंगिकता खो दी है। तृणमूल नेताओं ने यह भी दावा किया कि गुजरात के नतीजे यह भी साबित करते हैं कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकमात्र विश्वसनीय चेहरा हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी के खिलाफ 'लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष तीसरे विकल्प' का नेतृत्व करती हैं।

भारत जोड़ो... छोड़ो, गुजरात एक करो

उन्होंने कहा, "गुजरात में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच थी और कांग्रेस को वहां बहुत कुछ साबित करना था। लेकिन हिमाचल प्रदेश में कुछ प्रगति करने के बावजूद कांग्रेस गुजरात में बुरी तरह विफल रही। एक तरफ, कांग्रेस भारत जोड़ो का आयोजन कर रही है, मगर यह गुजरात को एकजुट करने में विफल रही। तृणमूल के राज्य महासचिव और प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। जो लोग गुजरात में विफल रहे, वे कभी भी अपने फैसलों और रणनीतियों के माध्यम से लोकसभा को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे। कांग्रेस के लिए ये अब तक के सबसे बुरे नतीजे हैं।"

ममता बनर्जी मोदी के सामने एक मात्र विकल्प

उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात के नतीजे साबित करते हैं कि अभी ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर तीसरे विकल्प का नेतृत्व करने के लिए मोदी के खिलाफ एकमात्र विकल्प हैं। घोष ने कहा, "यह फिर से साबित हो गया है कि एक लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष ताकत के लिए तीसरे बीजेपी विरोधी विकल्प के मामले में तृणमूल कांग्रेस सबसे प्रासंगिक और महत्वपूर्ण विकल्प है। केवल ममता बनर्जी, सात बार लोकसभा सदस्य, चार बार केंद्रीय मंत्री और तीन बार मुख्यमंत्री बनीं। वह नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकमात्र वैकल्पिक चेहरा हैं।"

पश्चिम बंगाल के बाहर टीएमसी का जनाधार शून्य है

राज्य के कांग्रेस नेतृत्व ने हालांकि घोष के दावे को खारिज करते हुए कहा कि तृणमूल को राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण बर्थ का लक्ष्य रखने से पहले पश्चिम बंगाल के बाहर अपने आधार का विस्तार करने का प्रयास करना चाहिए। राज्य कांग्रेस के नेता कौस्तव घोषाल ने कहा, "पश्चिम बंगाल के बाहर कहीं भी तृणमूल कांग्रेस का जनाधार शून्य है। इसलिए, पार्टी नेतृत्व को कांग्रेस की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने से पहले इस पर ध्यान देना चाहिए।"

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि एक समय में तृणमूल बीजेपी विरोधी राष्ट्रीय मंच में अपना स्थान तेजी से खो रही थी, विशेष रूप से उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान से परहेज करने के अपने निर्णय के बाद और पार्टी नेतृत्व गुजरात चुनाव के नतीजों को उस खोए हुए स्थान को फिर से हासिल करने के अवसर के रूप में देख रहा है।