A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज यूपी-बिहार उपचुनाव: मैनपुरी से डिंपल जीतीं, रामपुर से बीजेपी, जानें खतौली और कुढ़नी का नतीजा

यूपी-बिहार उपचुनाव: मैनपुरी से डिंपल जीतीं, रामपुर से बीजेपी, जानें खतौली और कुढ़नी का नतीजा

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की मतगणना हो गई है और नतीजे आ गए हैं। उपचुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा मैनपुरी सीट हुई, जहां से डिंपल यादव खड़ी थीं। मैनपुरी से डिंपल ने बड़ी जीत दर्ज की है।

यूपी उपचुनाव की मतगणना- India TV Hindi Image Source : FILE यूपी उपचुनाव की मतगणना

यूपी उपचुनाव: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की मतगणना हो गई है और नतीजे आ गए हैं। उपचुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा मैनपुरी सीट हुई, जहां से डिंपल यादव खड़ी थीं। मैनपुरी से डिंपल ने बड़ी जीत दर्ज की है। मुलायम की बहु ने बीजेपी के रघुराज शाक्य को करीब 3 लाख वोटों से हराया है। डिंपल यादव को कुल  6,17,625 वोट मिले तो बीजेपी प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य को 3,29,489 वोट मिले। वहीं रामपुर विधानसभा उप चुनाव में सपा के आसिम रजा हार गए और बीजेपी के आकाश सक्सेना ने जीत दर्ज की है।

मैनपुरी से डिंपल की बड़ी जीत
गौरतलब है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए। मैनपुरी में डिंपल यादव को करीब 3 लाख वोटों के बड़े मार्जिन से जीत हासिल हुई। डिंपल यादव को कुल  6,17,625 वोट मिले तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य को 3,29,489 वोट मिले। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया था। वहीं बीजेपी ने भी डिंपल यादव को कड़ी टक्कर देने के लिए रघुराज शाक्य को उम्मीदवार बनाया था। मतगणना में डिपंल यादव जीत गईं। मुलायम सिंह यादव की सहानुभूति लहर डिंपल के पक्ष में गई और शाक्य के चेहरे पर बीजेपी इस चुनाव को अपने पक्ष में नहीं कर पाई।

रामपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी जीती
वहीं मैनपुरी के साथ ही रामपुर, खतैली जैसी सीटों पर भी आज मतगणना हुई। रामपुर विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना जीत गए हैं। बीजेपी के सक्सेना को कुल 81,371 वोट मिले हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के आसिफ राजा को 47,271 वोट ही मिले हैं। बीजेपी के आकाश सक्सेना ने सपा के आसिफ राजा को 34,136 वोटों से हराया है।

खतौली से RLD ने मारी बाजी
खतौली विधानसभा उपचुनाव में राष्ट्रीय लोक दल के मदन भैया जीत गए हैं। मदन ने बीजेपी के उम्मीदवार को 22,143 वोटों से हराया है। आरएलडी के मदन भैया को कुल 97,071 वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी की राजकुमारी को 74,906 वोट मिले। 

बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर बीजेपी विजयी
बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव का नतीजा आ गया है। कुढ़नी सीट पर बीजेपी को जीत मिली है। यहां बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता ने जेडीयू प्रत्याशी को 3649 वोटों से हराया है। बीजेपी के केदार प्रसाद को 76,722 वोट मिले तो जेडीयू के मनोज कुमार सिंह को 73,073 मत मिले हैं।