A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज UP Election 2022: लखनऊ उत्तर विधानसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी? पिछले चुनावों में लहाराया था भगवा

UP Election 2022: लखनऊ उत्तर विधानसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी? पिछले चुनावों में लहाराया था भगवा

लखनऊ नॉर्थ व‍िधानसभा सीट (Lucknow North Assembly Seat) पर बीजेपी ने वर्तमान व‍िधायक डॉक्टर नीरज बोरा पर भरोसा जताते हुए उम्‍मीदवार घोषित क‍िया है। वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने युवा नेत्री पूजा शुक्ला को मैदान में उतारा है। 

UP Election 2022- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UP Election 2022

Highlights

  • लखनऊ नॉर्थ व‍िधानसभा सीट पर BJP फिर मारेगी बाजी?
  • सपा ने युवा नेत्री पूजा शुक्ला को मैदान में उतारा
  • इस सीट पर एक बार भाजपा और एक बार सपा ने दर्ज की है जीत

Up Election 2022: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चौथे चरण यानी 23 फरवरी को लखनऊ की 9 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें से एक  लखनऊ उत्तर विधानसभा सीट (Lucknow North Assembly Seat) भी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी के डॉ. नीरज वोरा ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और अखिलेश यादव के करीबी डॉ. अभिषेक मिश्रा को शिकस्त दी थी। अतीत पर गौर करें तो इस सीट पर एक बार भाजपा और एक बार सपा ने जीत दर्ज की है।

जानिए किस पार्टी से कौन उम्मीदवार है मैदान में

लखनऊ नॉर्थ व‍िधानसभा सीट (Lucknow North Assembly Seat) पर बीजेपी ने वर्तमान व‍िधायक डॉक्टर नीरज बोरा पर भरोसा जताते हुए उम्‍मीदवार घोषित क‍िया है। वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने युवा नेत्री पूजा शुक्ला को मैदान में उतारा है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मोहम्मद सरवर मलिक को ट‍िकट द‍िया है जबक‍ि कांग्रेस ने अजय श्रीवास्तव उर्फ अज्जू को उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया। 2022 के चुनाव में बीजेपी का इस सीट पर दोबारा कब्जा करना आसान नहीं होगा। 

लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 3 लाख 36 हजार से ज्यादा है। इस विधानसभा क्षेत्र में नगर निगम के कई महत्वपूर्ण क्षेत्र आते हैं, जिसमें डालीगंज, अलीगंज, मड़ियांव, जानकीपुरम, फैजुल्लागंज, निरालानगर, चौक, नौबस्ता, ताड़ीखाना जैसे इलाके आते हैं। जातीय समीकरण के हिसाब से भी यह सीट उलझी हुई है, यहां जितनी संख्या ब्राह्मण मतदाताओं की है, लगभग इतने ही मुसलमान और पिछड़ी जाति के वोटर हैं। क्षत्रिय और वैश्य मतों की संख्या भी काफी है। ऐसे में सीट पर लड़ाई दिलचस्प हो सकती है। 

2017 में नीरज बोरा पर जनता ने जताया था भरोसा

बीजेपी प्रत्याशी नीरज बोरा ने 2017 में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा को हराया था। परिसीमन के बाद वजूद में आए लखनऊ उत्तर विधानसभा सीट पर 2012 में पहली बार चुनाव हुए थे। तब सपा के अभिषेक मिश्रा यहां से विधायक चुने गए थे। लेकिन 2017 में जब दोबारा विधानसभा चुनाव हुए तो उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जनता ने नीरज बोरा पर भरोसा जताया, जो कि पेशे से डॉक्टर हैं।