A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज यूपी चुनाव 2022: प्रियंका ने महिलाओं के लिए जारी किया अलग घोषणा पत्र, बोलीं- राजनीति में महिलाओं की 40% भागीदारी

यूपी चुनाव 2022: प्रियंका ने महिलाओं के लिए जारी किया अलग घोषणा पत्र, बोलीं- राजनीति में महिलाओं की 40% भागीदारी

प्रियंका ने कहा, " राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर 8 लाख महिलाओं को रोजगार देंगे। हमने कुल 20 लाख रोजगार देने का वादा किया है। सरकारी पदों पर 40 फीसदी महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी।"

<p>महिला घोषणापत्र जारी...- India TV Hindi Image Source : ANI महिला घोषणापत्र जारी करती प्रियंका गांधी

Highlights

  • राजनीति में महिलाओं की 40% भागीदारी- प्रियंका गांधी
  • बारहवीं में लड़कियों को स्मार्टफोन और ग्रेजुएशन में स्कूटी का वादा
  • गरीबों को मुफ्त इंटरनेट देने का ऐलान

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अलग से महिलाओं के लिए घोषणापत्र जारी किया है। इसमें उन्होंने कई वादे किए हैं। प्रियंका ने कहा है राजनीति में 40 फीसदी महिलाओं की भागीदारी होनी चाहिए। समाज में महिलाओं को लेकर काफी असंतुलन है। लखनऊ में प्रियंका गांधी ने कहा, "वो इसे सशक्त करना चाहती है। हमने एक महिला घोषणा पत्र बनाया है जिसमें हम ये कहना चाहते हैं कि हम महिलाओं को सचमुच सशक्त बनाना चाहते हैं और इसके लिए हमें एक ऐसा वातावरण बनाना पड़ेगा जहां महिलाओं की अभिव्यक्ति बंधनों को तोड़ सके।"

8 लाख महिलाओं को रोजगार- प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने महिलाओं को लेकर बड़े वादे करते हुए कहा, " राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर 8 लाख महिलाओं को यानी 40 फीसदी को रोजगार देंगे। हमने कुल 20 लाख रोजगार देने का वादा किया है। महिलाओं को मनरेगा में प्राथमिकता मिलेगी। सरकारी पदों पर 40 फीसदी महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी।"

प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं के लिए 10 आवासीय खेल अकादमी, लड़कियों के लिए इवनिंग स्कूल खोले जाएंगे। साथ ही महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा दिया जाएगा। महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले उद्योग को सस्ता ऋण दिया जाएगा। वहीं, आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं की न्यूनतम सैलरी दस हजार रुपए होंगे।

प्रियंका गांधी ने अपने महिला घोषणापत्र में राज्य की छात्राओं के लिए भी बड़े वादे किए हैं। कहा है कि बारहवीं में छात्राओं को स्मार्ट फोन और ग्रेजुएशन में लड़कियों को स्कूटी दिया जाएगा।