A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज उप्र विधान परिषद चुनाव: चुनाव आयोग ने की 36 सदस्यों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा

उप्र विधान परिषद चुनाव: चुनाव आयोग ने की 36 सदस्यों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर हैं। इसी बीच चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने 35 स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद के 36 सदस्यों के द्विवार्षिक चुनाव कार्यक्रम की शुक्रवार को घोषणा की। 

Ajay kumar shukla- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Ajay kumar shukla

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर हैं। इसी बीच चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने 35 स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद के 36 सदस्यों के द्विवार्षिक चुनाव कार्यक्रम की शुक्रवार को घोषणा की। इन सीटों से परिषद के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो रहा है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला ने एक बयान में कहा कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरण क्षेत्र से दो सदस्य चुने जाएंगे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से 36 सदस्यों का चुनाव दो चरणों में होगा। बयान के मुताबिक, पहले चरण के तहत 30 सीटों पर चुनाव होगा, जिसके लिए अधिसूचना 4 फरवरी को जारी होगी तथा मतदान तीन मार्च को होगा। 

दूसरे चरण की 6 सीटों के लिए अधिसूचना 10 फरवरी को
वहीं, दूसरे चरण की छह सीटों के लिए अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी और मतदान 7 मार्च को होगा। दोनों चरणों की मतगणना एकसाथ 12 मार्च को होगी। पहले चरण में नामांकन पत्र चार से 11 फरवरी के बीच दाखिल किए जा सकेंगे, जबकि 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 16 फरवरी है। इसी प्रकार दूसरे चरण की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी। 17 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 21 फरवरी है।