A
Hindi News चुनाव 2024 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 राजस्थान में BJP के पास एक नहीं बल्कि 4-4 ‘योगी’, कांग्रेस को भी एक ‘योगी’ का साथ

राजस्थान में BJP के पास एक नहीं बल्कि 4-4 ‘योगी’, कांग्रेस को भी एक ‘योगी’ का साथ

राजस्थान विधानसभा चुनावों में चार हिंदू संतों ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है जबकि एक संत कांग्रेस से टिकट चाहते हैं।

Rajsthan election- India TV Hindi Rajsthan election

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों में चार हिंदू संतों ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है जबकि एक संत कांग्रेस से टिकट चाहते हैं।  बीजेपी से टिकट चाहनेवाले चार संतों में सबसे आगे जिनका नाम चल रहा है वो हैं योगी बालकनाथ जिनके बारे में यह कहा जाता है वे राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी करीबी हैं। राजस्थान के अलवर जिले के मूल निवासी ये संत हरियाणा के रोहतक स्थित मस्तनाथ मठ के महंत हैं। इनका कहना है कि अगर बीजेपी उन्हें टिकट देगी तो वे अवश्य चुनाव लड़ेंगे।

वहीं नाथद्वारा के संत योगी संतोष नाथ भी बीजेपी से टिकट पाने को इच्छुक है। वे नाथद्वारा से बीजेपी के पू्र्व विधायक कल्याण सिंह चौहान के धार्मिक गुरु रहे हैं। बाताया जाता है कि इलाके के हिंदू वोटरों पर उनका काफी प्रभाव है। वहीं अलवर के तिजारा से एक संत जिनका नाम योगी आदित्यनाथ है वे भी बीजेपी से टिकट पाने की होड़ में हैं। बताया जाता है कि इनकी आरएसएस से नजदीकी भी है जिसका फायदा इन्हें मिल सकता है।

मौजूदा समय में राजस्थान कैबिनेट में शामिल ओताराम देवासी एकबार फिर चुनाव में किस्मत आजमाने को तैयार हैं। वहीं कांग्रेस से महंत निर्मल दास बाड़मेर के सिवाना से चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि पिछली चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।