A
Hindi News चुनाव 2024 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 राजस्थान: BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, कट सकते हैं आधे विधायकों के टिकट

राजस्थान: BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, कट सकते हैं आधे विधायकों के टिकट

आज शाम को दिल्ली में BJP की केंद्रीय चुनाव समिती की बैठक है जिसमें राजस्थान के लिए ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम फाइनल होने की संभावना जताई जा रही है

BJP to announce firt list of candidates - India TV Hindi BJP to announce firt list of candidates 

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज जारी हो सकती है और प्रदेश भाजपा सूत्रों के मुताबिक ऐसी आशंका है कि पार्टी अपने मौजूदा विधायकों में से लगभग आधे यानि 80 से ज्यादा के टिकट काट सकती है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उम्मीदवारों की सूचि के साथ भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में भाग लेंगी।

आज शाम को दिल्ली में BJP की केंद्रीय चुनाव समिती की बैठक है जिसमें राजस्थान के लिए ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम फाइनल होने की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं और पिछली बार राज्य में 163 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई थी।

राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले महीने कहा था कि पार्टी किसी सीट विशेष पर प्रत्याशी बदल सकती है लेकिन प्रत्याशियों को सीट बदलने की अनुमति नहीं होगी। जावड़ेकर ने कहा था, ‘'प्रत्याशियों की सूची घोषित होने दीजिए। हम किसी प्रत्याशी को तो बदल सकते हैं लेकिन प्रत्याशियों को सीट बदलने की अनुमति नहीं होगी।'’ यानी पार्टी की ओर से जिस नेता ने जिस सीट से चुनाव लड़ा, वह उसी पर आगे चुनाव लड़ेगा।

जावड़ेकर के साथ-साथ भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी और प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना स्पष्ट कर चुके हैं कि पार्टी के टिकट पार्टी कार्यकर्ताओं को दिए जाएंगे लेकिन उनके 'जीतने की क्षमता' भी देखी जाएगी। राजस्थान की 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा।