A
Hindi News चुनाव 2024 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 राजस्थान: चुनावी चौसर पर मायावती ने भरी हुंकार, कांग्रेस और BJP को फिर बताया दलित विरोधी

राजस्थान: चुनावी चौसर पर मायावती ने भरी हुंकार, कांग्रेस और BJP को फिर बताया दलित विरोधी

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने सोमवार को कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलित विरोधी हैं।

<p>बहुजन समाज पार्टी की...- India TV Hindi बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने सोमवार को कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलित विरोधी हैं। (File Photo)

जयपुर: बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने सोमवार को कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलित विरोधी हैं और वे आरक्षण प्रणाली को खत्म करने की फिराक में हैं। जयपुर के आमेर विधानसभा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के प्रयासों से आरक्षण लागू हुआ लेकिन अब ये दोनों पार्टिंया इसके खिलाफ जा रही हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘बाबा साहेब आंबेडकर के अथक प्रयासों से देश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण की सुविधा मिली। इन वर्गों के प्रति हीन मानसिकता वाली पार्टियां इसे खत्म करने की राह पर हैं।’’ मायावती ने इससे पहले सूरजगढ़ झुंझुनू में भी एक चुनावी सभा को संबोधित किया।

मायावती ने कहा कि बसपा ने राजस्थान में अपने टिकटों का बंटवारा सर्वसमाज के अनुपात में किया है। देश में आजादी के बाद केंद्र और राज्यों में विभिन्न पार्टियों की सरकारें रहीं लेकिन दलित, आदिवासी, पिछड़े, मुस्लिम, धार्मिक अल्पसंख्यकों और किसानों का खास उद्धार नहीं हो सका। 

आमेर से पार्टी के प्रत्याशी नवीन पिलानिया हैं। मौजूदा विधायक पिलानिया ने 2013 का चुनाव एनपीपी के टिकट पर लड़ा था। लेकिन, हाल ही में वे बसपा में आ गए। भाजपा ने इस सीट पर सतीश पूनिया को उतारा है जो 2013 का चुनाव केवल 329 मतों से हारे थे। कांग्रेस के प्रशांत शर्मा सहित कुल 20 प्रत्याशी इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं।