A
Hindi News चुनाव 2024 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 राजस्थान: कांग्रेस ने 15 मुसलमानों को दिया टिकट, BJP ने सिर्फ एक को

राजस्थान: कांग्रेस ने 15 मुसलमानों को दिया टिकट, BJP ने सिर्फ एक को

यूनुस खान वसुंधरा सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री हैं. वह राजे के बहुत ही करीबी माने जाते हैं। जब शुरुआती तीन सूचियों में उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं मिला तो उनके समर्थकों ने नाराजगी दिखानी शुरू कर दी

<p>vasundhara raje sachin pilot and ashok gehlot</p>- India TV Hindi vasundhara raje sachin pilot and ashok gehlot

जयपुर: कांग्रेस ने राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए 15 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं, भाजपा की सूची में इस समुदाय से सिर्फ एक नाम है। भाजपा ने मौजूदा विधायक एवं मंत्री युनुस खान को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। राज्य विधानसभा की 200 सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए सोमवार अंतिम दिन था। कांग्रेस ने 195 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की पूरी सूची में 15 मुस्लिम नाम शामिल किए हैं। इनमें आठ प्रत्याशी 2013 में भी चुनाव लड़ चुके हैं।

एक बार फिर से चुनाव मैदान में उतारे गए इन नामों में किशनपोल से अमीन कागजी, तिजारा से एए खान, कामां से जाहिदा खान, सवाईमाधोपुर से दानिश अबरार, पुष्कर से नसीम अख्तर, मकराना से जाकिर हुसैन, पोकरण से सालेह मोहम्मद और शिव से अमीन खान शामिल हैं। कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवारों में तीन नाम महिलाओं के भी हैं। इनमें जाहिदा खान के अलावा साफिया (रामगढ) तथा गुलनेज (लाडपुरा) शामिल हैं। रोचक है कि 2013 में साफिया और गुलनेज के पति उनकी सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी थे।

कांग्रेस इस बार 195 सीटों पर चुनाव लड़ रही है उसने पांच सीटें गठबंधन की पाटियों के लिए छोड़ी है। भाजपा ने सभी 200 सीटों के लिए प्रत्याशी उतारे हैं। इनमें मुस्लिम नाम केवल एक, युनुस खान का है। डीडवाना से विधायक एवं वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे युनुस खान को पार्टी ने बिलकुल अंतिम समय में टोंक से प्रत्याशी बनाया है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट से होगा।

पार्टी ने 2013 में चार मुस्लिम चेहरे उतारे थे जिनमें से युनुस खान व हबीबुर्रहमान (नागौर) जीते थे। पार्टी ने इस बार हबीबुर्रहमान को मौका नहीं दिया, जिसपर वह कांग्रेस में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें नागौर से टिकट दिया है।

जानिए बीजेपी ने यूनुस खान को क्यों उतारा?

यूनुस खान बीजेपी की तरफ से उतारे गए एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की जिद की वजह से खान को बीजेपी ने टिकट दिया है। बीजेपी की ओर से जारी पिछली चार लिस्ट में एक भी मुस्लिम को जगह नहीं दी गई थी, लेकिन आखिरकार नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को पांचवीं और अंतिम लिस्ट में यूनुस खान को टिकट दिया गया।

बता दें कि यूनुस खान वसुंधरा सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री हैं. वह राजे के बहुत ही करीबी माने जाते हैं। जब शुरुआती तीन सूचियों में उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं मिला तो उनके समर्थकों ने नाराजगी दिखानी शुरू कर दी और इसे जताने वह जयपुर पहुंच गए। इस चर्चा को बल मिलने लगा था कि इस बार बीजेपी उत्तर प्रदेश के तर्ज पर राजस्थान में भी हिंदुत्व कार्ड खेल खेल रही है। हालांकि, टिकट नहीं मिलने के सवाल पर खुद युनुस खान यही कहते रहे कि पार्टी का जो भी फैसला होगा वह उन्हें मंजूर होगा। आखिरकार पार्टी ने उन्हें आखिरी सूची में जगह दी और टोंक विधानसभा से सचिन पायलट के खिलाफ चुनावी मैदान में उतार दिया।