A
Hindi News चुनाव 2024 तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 तेलंगाना विधानसभा चुनाव: कांग्रेस 95 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, सहयोगी दलों के लिए 24 सीटें छोड़ी

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: कांग्रेस 95 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, सहयोगी दलों के लिए 24 सीटें छोड़ी

कांग्रेस तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव में 95 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने 119 सदस्यीय विधानसभा में शेष 24 सीटें प्रस्तावित गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है।

Telangana Assembly Elections- India TV Hindi Telangana Assembly Elections

हैदराबाद: कांग्रेस तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव में 95 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने 119 सदस्यीय विधानसभा में शेष 24 सीटें प्रस्तावित गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है। कांग्रेस के तेलंगाना प्रभारी आरसी खूंटिया ने नयी दिल्ली में गुरूवार को संवाददाताओं को बताया कि पार्टी उम्मीदवारों की सूची आठ या नौ नवंबर को जारी की जाएगी। 

कांग्रेस, तेदेपा, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भाकपा ने सात दिसंबर के चुनाव के लिए एक गठबंधन बनाने का फैसला किया है तथा उनके बीच सीट बंटवारे पर अभी बातचीत चल रही है। खूंटिया ने कहा, ‘‘हम 95 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और शेष सीटें गठबंधन के अन्य साझेदारों के हिस्से में जाएंगी। इन 95 सीटों में 62 पर आज हमे चर्चा करनी थी लेकिन सिर्फ 57 सीटों पर ही यह हो सकी। शेष सीटों पर बाद में चर्चा की जाएगी। आठ नवंबर की रात या नौ नवंबर को पूरी सूची जारी की जाएगी।’’ 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी और अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं से बातचीत करने के लिए दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि तेलंगाना के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंजूरी के लिए उन्हें संभावित उम्मीदवारों की एक सूची सौंपी है। रेड्डी ने बताया कि सीट बंटवारा और उम्मीदवारों पर चर्चा हुई तथा अंतिम फैसला पार्टी अध्यक्ष लेंगे। 

सीट बंटवारे के विषय पर उन्होंने कहा कि तेदेपा के साथ एक सहमति बनी है जिसके तहत वह 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। टीजेएस और भाकपा को सीटें आवंटित किए जाने के सिलसिले में चर्चा जारी है। गौरतलब है कि राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस ने अब तक 107 उम्मीदवारों की घोषणा की है जबकि असदुद्दीन ओवैसी नीत एआईएमआईएम ने आठ सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। ओवैसी द्वारा और दो या तीन सीटों के लिए जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। खुद को टीआरएस के विकल्प के रूप में पेश कर रही भाजपा राज्य विधानसभा का यह चुनाव अकेले लड़ने जा रही है।