A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड पनामा के बाद पैराडाइज पेपर में भी आया अमिताभ बच्चन का नाम!

पनामा के बाद पैराडाइज पेपर में भी आया अमिताभ बच्चन का नाम!

अमिताभ बच्चन टैक्स चोरी मामले में एक बार फिर फंसते नजर आ रहे हैं। पनामा के बाद पैराडाइज पेपर लीक में भी अमिताभ का नाम शामिल है।

amitabh bachhcan manyata dutt tax panama paradise- India TV Hindi Image Source : PTI amitabh bachhcan manyata dutt tax panama paradise

नई दिल्ली: पनामा पेपर्स के बाद अब पैराडाइड पेपर्स में भी विदेशों में काला धन छिपाने वालों की लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम शामिल किया गया है। जी हां, पैराडाइज पेपर में जिन 714 लोगों के नाम आए हैं उनमें अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल है। अमिताभ के अलावा अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी विदेशों में काला धन छिपाने के मामले में पैराडाइज पेपर में लिखा है।

इन पेपर्स में खुलासा किया गया है कि अमिताभ बच्चन भी भारत के उन 714 लोगों में शामिल हां जिन्होंने टैक्स हैवेन यानी वो देश जहां टैक्स कम लगता है वहां की फर्जी कंपनियों में पैसा लगाया। लिस्ट के आने के बाद हड़कंप मच गया है क्योंकि इसमें कई रसूखदारों के नाम शामिल हैं। कई नेता और अभिनेता इस लिस्ट में हैं, लेकिन बार-बार ऐसे पेपर्स में अमिताभ का नाम सामने आना सवाल तो खड़े करता ही है।

अमिताभ ने की टैक्स चोरी?

पैराडाइज पेपर में कहा गया है कि अमिताभ बच्चन ने साल 2000 से 2002 के बीच काला धन सेट कराने वाली फर्मों की मदद से बरमूडा नाम की एक फर्जी मीडिया कंपनी के शेयरधारक बने थे। यह वही समय था जब अमिताभ ने कौन बनेगा करोड़पति के पहला शो होस्ट किया था और आर्थिक तंगी से उबर चुके थे। अमिताभ के साथ इस फर्जी कंपनी के साझीदार बने थे सिलकॉन वैली के वैंचर और इन्वेस्टर नवीन चड्ढा। साल 2000 में खुली यह कंपनी 2005 में बंद हो गई थी।

कहां से हुआ खुलासा?

पनामा पेपर्स लीक मामलें के 18 माह बाद एक बार फिर से जर्मन अखबार ज्‍यूड डायचे त्‍साइटुंग पैराडाइज पेपर्स लीक के माध्‍यम से सनसनीखेज रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसमें 1.34 करोड़ के दस्‍तावेज शामिल है,जो यह बताते हैं कि आखिर किस तरह दुनिया भर के अमीर और ताकतवर लोगों ने गुप्‍त तरीके से टैक्‍स हैवन देशों में निवेश किया है। इनमें ब्रिटेन की महारानी की निजी जागीर भी शामिल है,इसके साथ ही अमेरिका के वाणिज्‍यमंत्री के ऐसी ही एक कंपनी में हितों का पता चला है जो रुस के साथ व्‍यापार करती है और जिस पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा रखा है। 

पैराडाइस पेपर्स नाम से सामने आए इस खुलासे में 1.34 करोड़ फाइलें सामने आई हैं। इस लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन का भी नाम शामिल है। अमिताभ के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का खुलासा हुआ है। लिस्ट में केंद्रीय मंत्री जयंत सिंहा का नाम भी शामिल है। SIS सिक्यॉरिटीज कंपनी का नाम भी लिस्ट में है SIS बीजेपी सांसद और कारोबारी आरके सिन्हा की कंपनी है। संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी लिस्ट में शामिल है लिस्ट में मान्यता दत्त के पहले दिलनशीं के नाम का ज़िक्र किया गया है। लिस्ट में कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया का भी नाम शामिल है इसमें ज्यादातर दस्तावेज बरमूडा की कंपनी ऐपलबॉय के हैं सन फार्मा कंपनी एपलबॉय की क्लाइंट, सन टीवी-एयरसेल-मैक्सिस केस की कंपनियां, एस्सार और 2 जी केस से जुड़ी कंपनियों के भी नामों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

अमिताभ ने दी सफाई

अमिताभ बच्चन ने इस तरह के आरोपों का पहले भी खंडन किया है। पेपर्स खुलासे से एक दिन पहले भी अमिताभ ने ब्लॉग लिखकर बताया था कि पनामा पेपर्स के वक्त मेरा नाम आया था और मुझसे स्पष्टीकरण मांगा गया था। अमिताभ ने कहा वो हमेशा जिम्मेदार नागरिक रहे हैं और जो भी जांच होती है उसमें मैं हमेशा सहयोग करता हूं आगे भी करता रहूंगा।

Latest Bollywood News