A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड हरिवंश राय बच्चन बर्थ एनिवर्सिरी: देखें पिता संग अमिताभ बच्चन की अनदेखी तस्वीरें

हरिवंश राय बच्चन बर्थ एनिवर्सिरी: देखें पिता संग अमिताभ बच्चन की अनदेखी तस्वीरें

हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहाबाद (जो अब प्रयागराज है) में हुआ था। उन्होंने उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी की शिक्षा प्राप्त की थी।

harivansh rai bachchan birth anniversary- India TV Hindi पिता हरिवंश राय बच्चन के साथ अमिताभ बच्चन

Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary: हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन की 27 नवंबर को बर्थ एनिवर्सिरी है। वे हिंदी के प्रमुख कवियों में से एक हैं और 'मधुशाला' उनकी सबसे मशहूर कृति है। हरिवंश राय बच्चन ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। वे कई राजकीय पदों पर भी रहे। उनकी बर्थ एनिवर्सिरी के खास मौके पर हम आपको उनके सुपुत्र अमिताभ बच्चन के साथ कुछ ऐसी फोटोज दिखाने जा रहे हैं, जो शायद ही आपने देखी होंगी।

हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहाबाद (जो अब प्रयागराज है) में हुआ था। उन्होंने पहले उर्दू और हिंदी की शिक्षा प्राप्त की। 

Mumbai 26/11 Attack: अमिताभ बच्चन, आयुष्मान खुराना सहित इन बॉलीवुड स्टार्स ने दी श्रद्धांजलि 

मां तेजी सूरी और पिता हरिवंश राय बच्चन के साथ अमिताभ बच्चन

इसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में इंग्लिश में एमए किया। फिर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य के विख्यात कवि की कविताओं पर शोध कर पीएचडी पूरी की। 

परिवार के साथ हरिवंश राय बच्चन

निजी जिंदगी की बात करें तो हरिवंश राय बच्चन जब 19 साल के थे, तभी उनकी शादी श्यामा बच्चन से हुई, लेकिन कुछ सालों बाद उनका निधन हो गया।

जया बच्चन, तेजी सूरी, हरिवंश राय बच्चन और अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी की फिल्म 'चेहरे' में शामिल हुए समीर सोनी, इंस्टागाम पर शेयर की तस्वीर

 

फिर हरिवंश राय बच्चन ने तेजी सूरी से शादी की, जो रंगमंच और गायन से जुड़ी हुई थीं। तेजी बच्चन ने हरिवंश राय बच्चन द्वारा शेक्सपीयर के अनुवादित नाटकों में अभिनय किया है।

पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी सूरी के साथ बिग बी

पिता हरिवंश राय बच्चन और बेटे अभिषेक के साथ अमिताभ बच्चन

हरिवंश राय बच्चन ने 'मधुशाला' के अलावा 'कितना अकेला आज मैं', 'निशा निमंत्रण', 'सूत की माला', 'दो चट्टानें', 'नीड़ का निर्माण फिर' और 'संघर्ष में टूटा हुआ' जैसी कई कृतिया लिखी हैं, जो उनकी प्रमुख रचनाएं हैं।  

पूरे परिवार के साथ हरिवंश राय बच्चन

Latest Bollywood News

Related Video