A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड हिंदी दिवस 2019: देवियों और सज्जनों... इन बॉलीवुड एक्टर्स की हिंदी के कायल हैं लोग

हिंदी दिवस 2019: देवियों और सज्जनों... इन बॉलीवुड एक्टर्स की हिंदी के कायल हैं लोग

बॉलीवुड के कई अभिनेता शानदार हिंदी बोलने के लिए मशहूर हैं। जिनमें अमिताभ बच्चन से लेकर कंगना रनौत समेत कई कलाकारों के नाम शामिल हैं।

<p>Hindi Diwas 2019</p>- India TV Hindi Hindi Diwas 2019

Hindi Diwas 2019: 'देवियो और सज्जनों.. ' जैसे ही ये शब्द हमारी टीवी स्क्रीन से होते हुए कानों में गूंजते हैं, हमारे दिमाग में एक शख्स की छवि उभरती है, जिसका नाम है अमिताभ बच्चन। जी हां, सिर्फ 'कौन बनेगा करोड़पति' में 'देवियों और सज्जनों' ही नहीं, बल्कि 'कंप्यूटर महोदय फोन लगाया जाए..' या फिर 'ये रहा अगला सवाल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर..' ऐसे ही कई डायलॉग्स हैं, जो लोगों के ज़हन में छप चुके हैं। दर्शक सदियों से BIG B की हिंदी के कायल हैं। उनका हिंदी बोलने का तरीका, शब्दों का सही उच्चारण और उनकी खनकती आवाज़.. लोगों के दिलों में बस चुकी है। 14 सितंबर को पूरा देश हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2019) मना रहा है। ऐसे में हम आपको उन कलाकारों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनकी शुद्ध हिंदी के फैंस कायल हैं।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन अक्सर अपने ब्लॉग और ट्विटर अकाउंट पर हिंदी में कविताएं, शेर-ओ-शायरी और प्रेरणादायक संदेश लिखते हैं, जो लोगों को बहुत पसंद है। बिग बी कई मौकों पर अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की कविताएं सुनाते हैं, जो उनकी आवाज़ से और भी ज्यादा प्यारी लगने लगती हैं। अगर कहें कि उनकी आवाज एक पहचान बन चुकी है तो ये कहना गलत नहीं होगा। फिल्मों में शानदार डायलॉग डिलीवरी के तो लोग पहले ही कायल हैं और उनकी आवाज़ लोगों के दिलो-दिमाग पर छप चुकी है।

आशुतोष राणा

'जख्म', 'संघर्ष' और 'दुश्मन' जैसी फिल्मों में जबरदस्त एक्टिंग के लिए मशहूर एक्टर आशुतोष राणा की हिंदी के दर्शक कायल हैं। अपने अलग-अलग किरदारों से तो उन्होंने लोगों का दिल जीता ही, लेकिन उनकी हिंदी के उच्चारण ने सभी को दीवाना बना दिया। एक फिल्म में उनका डायलॉग 'औरत का दिल और समुंदर की गहराई.. मापना आसान नहीं होता है' से लेकर 'जख्म' मूवी का डायलॉग 'आंधी जब चलती है ना.. तो हाथ छोड़ने का नहीं, हाथ थामने का वक्त होता है..' ये आपको इसीलिए याद हैं, क्योंकि आशुतोष ने इतनी ही गहराई के साथ इन्हें बोला है।  

Ashutosh Rana

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी जब स्क्रीन पर आते हैं तो उनके सामने कितना भी स्टार क्यों ना हो, वो अपनी छाप छोड़ देते हैं। एक्टिंग के साथ-साथ उनकी डायलॉग डिलीवरी बेहद शानदार है। 'रन', 'ओमकारा', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'फुकरे', 'मसान' हो या फिर 'निल बट्टे सन्नाटा', 'न्यूटन', 'बरेली की बर्फी' और 'स्त्री'... पंकज त्रिपाठी ना सिर्फ एक्टिंग से बल्कि अपनी हिंदी के सही उच्चारण से लोगों के दिलों में जगह बना चुके हैं।   

Pamkaj Tripathi

कंगना रनौत

आज के जमाने की नंबर वन अदाकारा कंगना रनौत। उन्होंने 'फैशन, 'क्वीन' और 'तनु वेड्स मनु' जैसी फिल्मों में ना सिर्फ शानदार एक्टिंग बल्कि हिंदी के सही उच्चारण से भी लोगों का दिल जीत लिया। उनके डायलॉग्स फैंस के जहन में बस जाते हैं। उनकी आवाज एक पहचान बन चुकी है। कंगना जब हिंदी में बात करती हैं तो उनके शब्दों का चयन बहुत ही उम्दा होता है। यही वजह है कि उन्हें 'बॉलीवुड की क्वीन' कहा जाता है।

Kangana Ranaut

मनोज बाजपेयी

मनोज बाजपेयी को प्रयोगकर्मी अभिनेता के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने अलग-अलग फिल्मों में चुनौतीपूर्ण किरदार निभाए हैं। एक्टिंग के बाद  उनकी आवाज़ की बात करें तो सिर्फ एक ही शब्द जहन में आता है, 'दमदार'। विलेन का रोल हो या फिर कॉमेडी, उनकी डायलॉग डिलीवरी बहुत ही बेहतरीन होती है। लोग मनोज की हिंदी के उच्चारण के भी दीवाने हैं। 

Manoj Bajpayee

Also Read:

अमिताभ बच्चन Twitter पर देते हैं ऐसे मूलमंत्र, जो बदल सकते हैं आपकी जिंदगी!

गजब : अंग्रेजी में Leg कहते हैं लेकिन हिंदी में इस शब्द के हैं 10 से ज्यादा अर्थ

Hindi Diwas: अंग्रेजी के इन शब्दों को रोज बोलते हैं आप, लेकिन क्या जानते हैं इनकी हिंदी?

Latest Bollywood News