A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड मिथुन चक्रवर्ती को पहली फिल्म में अमिताभ के साथ मिला था महज 2 मिनट का रोल, 'मृगया' ने ऐसी बदली किस्मत हो गए सुपरहिट

मिथुन चक्रवर्ती को पहली फिल्म में अमिताभ के साथ मिला था महज 2 मिनट का रोल, 'मृगया' ने ऐसी बदली किस्मत हो गए सुपरहिट

बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है। जानिए जन्मदिन पर उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से।

Mithun Chakraborty- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MITHUN_CHAKRABORTY Mithun Chakraborty - मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है। मिथुन बॉलीवुड के उन महारथियों में शामिल हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी की वजह से सिनेमाजगत को नई ऊंचाई दी। मिथुन 44 साल से लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं और ये सिलसिला आज भी जारी है। फिल्म इंडस्ट्री में मिथुन का कोई गॉडफादर नहीं था लेकिन अपने अभिनय के दमखम के बल पर उन्होंने सफलता की बुलंदियों को छुआ और समय के साथ भारतीय सिनेमा में अपनी पकड़ और मजबूत करते गए। जानिए मिथुन चक्रवर्ती के जन्मदिन पर उनके कुछ अनसुने किस्से....

सुशांत सिंह राजपूत के निधन और कोविड-19 के कारण जन्मदिन नहीं मनाएंगे मिथुन चक्रवर्ती

Image Source : Instagram/MITHUN_CHAKRABORTYMithun Chakraborty - मिथुन चुक्रवर्ती

मिथुन चक्रवर्ती का सफर उस वक्त शुरू हुआ था जब वो कोलकाता से निकलकर पुणे आए। यहां पर उन्होंने 'फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' में प्रवेश लिया। अभिनय का गुण सीखने के बाद मिथुन ने डांसिंग क्वीन हेलेन के साथ जुड़े और बतौर असिस्टेंट उनके साथ काम करने लगे। मिथुन को उस वक्त अंदाजा नहीं था कि वो एक दिन बॉलीवुड के सबसे बड़े 'डिस्को डांसर' बन जाएंगे। इसी दौरान मिथुन को फिल्म 'दो अंजाने' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में मिथुन महज चंद मिनट के लिए नजर आए थे। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अमिताभ बच्चन थे।

Image Source : Instagram/MITHUN_CHAKRABORTYAnupam Kher and Mithun Chakraborty - अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती

इसके बाद साल 1976 में मिथुन चक्रवर्ती ने बतौर मुख्य अभिनेता मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया की। ये मिथुन की डेब्यू फिल्म थी। पहली ही फिल्म में मिथुन ने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल ऐसा जीता कि उन्हें बेस्ट एक्टर नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

Image Source : Instagram/MITHUN_CHAKRABORTYMrigayaa - मृगया

इस फिल्म के बाद मिथुन ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मिथुन की सुपरहिट फिल्मों में 'सुरक्षा', 'हम पांच', 'डिस्को डांसर', 'बॉक्सर', 'गुलामी', 'प्रेम प्रतिज्ञा', 'अग्निपथ', 'घर एक मंदिर', 'प्यार का मंदिर' और 'प्यार झुकता नहीं' शामिल हैं। मिथुन आखिर बार बड़े पर्दे पर 'द ताशकंद फाइल्स' में नजर आए थे। ये फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी। 

Image Source : Instagram/MITHUN_CHAKRABORTYThe Tashkent Files - द ताशकंद फाइल्स

समय के साथ मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन में भी हाथ आजमाया। यहां पर मिथुन ने अपने अभियन का दम तो नहीं दिखाया लेकिन बतौर जज कई रियलिटी शोज को जज किया। जिसमें 'डांस इंडिया डांस' और 'डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर' शामिल हैं। 

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी हैं। फिल्मों और टीवी के अलावा मिथुन चक्रवर्ती बिजनेस मैन भी हैं। कई हिल स्टेशन्स पर मिथुन के होटल्स भी हैं। प्यार से लोग मिथुन चक्रवर्ती को मिथुन दा भी कहते हैं।  

Image Source : Instagram/MITHUN_CHAKRABORTYMithun Chakraborty and Amrita Singh - मिथुन चुक्रवर्ती और अमृता सिंह

Latest Bollywood News