A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड शर्मिला टैगोर, दीपा मेहता बनी ऑस्कर अकादमी के नए मेंबर्स

शर्मिला टैगोर, दीपा मेहता बनी ऑस्कर अकादमी के नए मेंबर्स

'अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंस' ने दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टेगौर, फ्रीडा पिंटो और निर्देशक दीपा मेहता जैसी भारतीय मूल की फिल्म शख्सियतों को अपने नए सदस्य दल में शामिल होने का आमंत्रण दिया है।

sharmila tagore and deepa mehta- India TV Hindi sharmila tagore and deepa mehta

मुंबई: 'अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंस' ने दिग्गज अभिनेत्री शर्मिला टेगौर, फ्रीडा पिंटो और निर्देशक दीपा मेहता जैसी भारतीय मूल की फिल्म शख्सियतों को अपने नए सदस्य दल में शामिल होने का आमंत्रण दिया है।

ये भी पढ़े-

अकादमी ने 683 नए सदस्यों को आमंत्रित किया है। मुख्यतौर पर श्वेत और पुरुष सदस्यों को शामिल करने को लेकर आलोचनाएं झेलती रही अकादमी ने इस वर्ष 46 प्रतिशत महिलाओं और 41 प्रतिशत अश्वेतों को आमंत्रित किया है।

शर्मिला, फ्रीडा और दीपा के अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया भी इस साल के नए सदस्यों में शामिल हैं।

दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और पद्म भूषण विजेता रहीं शर्मिला टैगोर ने सत्यजित रे की 1959 की बांग्ला फिल्म 'अपूर संसार' से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा की भी कई फिल्मों में काम किया।

वह 2004-2011 के बीच केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की अध्यक्ष रही थीं। 2005 में उन्हें यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसेडर चुना गया था। वह 2009 के कान्स फिल्म समारोह के निर्णायक मंडल की सदस्य भी रही थीं।

2009 में आठ अकादमी पुरस्कार जीतने वाली ब्रिटिश ड्रामा फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' से मशहूर हुईं फ्रीडा पिंटो ने कई अमेरिकी और ब्रिटिश फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभाई हैं।

भारतीय मूल की कनाडाई निर्देशक और पटकथा लेखिका दीपा मेहता ने 1996 की विवादास्पद फिल्म 'फायर' से अपने करियर की शुरुआत की थी। बाद में उन्होंने 'वॉटर' और 'अर्थ' जैसी फिल्मों में भी काम किया।

दीपा ने 1991 में 'सैम एंड मी' से निर्माता और निर्देशक के रूप में अपनी पारी की शुरुआत की थी।

अकादमी के अध्यक्ष शेरिल बून इसाक्स ने एक बयान में कहा, "हम इन सदस्यों को गर्व से अकादमी में आमंत्रित करते हैं। हम जानते हैं कि वे इसे एक आमंत्रण के तौर पर नहीं, बल्कि अवसर के तौर पर और मात्र सदस्यता के तौर पर नहीं, बल्कि एक मिशन के तौर पर लेंगे।"

इसाक्स ने हॉलीवुड और बड़े रचनात्मक समुदाय को 'अपने दरवाजे खोलने और इस शानदार उद्योग में काम करने के इच्छुक सभी लोगों के लिए अवसर सृजित करने' के लिए भी प्रेरित किया।

अकादमी में हॉलीवुड से जिन सदस्यों को शामिल किया गया है उनमें 'स्टार वार्स' के अभिनेता जॉन बोयेगा, इद्रिस एल्बा और पिछले साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुनी गईं ब्राई लार्सन शामिल हैं। इसके अलावा केट बेकिंसेल, निर्देशक रयान कूगलर, माइकल बी. जॉर्डन और एमा वॉटसन को भी अकादमी सदस्यों के रूप में आमंत्रित किया गया है।

Latest Bollywood News