A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड फिल्मों के कलेक्शन को 'बॉक्स ऑफिस' क्यों कहते हैं जानते हैं आप?

फिल्मों के कलेक्शन को 'बॉक्स ऑफिस' क्यों कहते हैं जानते हैं आप?

फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में ये Box Office है क्या बला?

<h3 style="line-height: 1.2; color: #333333; font-family:...- India TV Hindi What Is Box Office Collection?

मुंबई: आपने अक्सर सुना होगा कि इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इतना रहा, या इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए या, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई, आखिर यह बॉक्स ऑफिस होता क्या है? हर कोई बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करता है लेकिन कोई यह नहीं बताता कि यह बॉक्स ऑफिस कलेक्शन है क्या। आइए हम आपको बताते हैं, हमने जब पड़ताल की तो हमें दो दिलचस्प बातें पता चलीं।

What Is Box Office Collection?

नंबर 1- क्वीन एलिज़ाबेथ के ज़माने में जब थिएटरों में आम पब्लिक को जमीन में बैठने को जगह मिलती थी तो उनके सामने एक बॉक्स घुमाया जाता था, प्ले फ्री होता था लेकिन अगर कोई प्ले वालों की मदद करना चाहे तो अपनी श्रद्धा के अनुसार उसमें कुछ ना कुछ पैसे डाल देता था। वहीं जो वहां के अमीर लोग हुआ करते थे उनके लिए स्पेशल बॉक्स में सीटें रिजर्व रहा करती थीं। उन सीटों में बैठने के पैसे देने पड़ते थे। प्ले की कमाई उन्हीं सीटों के जरिये हुआ करती थी। उस वक्त प्ले का कलेक्शन बॉक्स वाली सीटों से ही आता था इसलिए उस वक्त इस कमाई को बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कहा गया।

नंबर 2- दूसरी बात जो हमें पता चली वह यह है कि पुराने थियेटर्स में टिकट की बिक्री के लिए एंट्रेंस के पास एक छोटा कमरा होता था। जैसा आजकल का भी टिकटघर होता है कुछ वैसा है। छोटे से बक्सेनुमा कमरे में दो लोग बैठे रहते थे और वहीं से टिकट बेचते थे। अब जो भी कमाई होती थी उसी पैसे से होती थी, पैसा वहीं रखा रहता था। बॉक्स जैसे शेप की वजह से उसे बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कहा जाने लगा। 

आज भी बॉक्स ऑफिस उस जगह को कहा जाता है जहां से फिल्म की टिकटें बेची जाती हैं। टिकट बेचने वाला दीवार या खिड़की में छेद के माध्याम से काउंटर पर टिकट बेचता है। बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में बेचे गए टिकटों से आए पैसे और उस पर सरकार को टैक्स देने के बाद जो बचत होती है वो जोड़ा जाता है। 

Also Read:

विवादों में घिरी रणवीर-दीपिका की शादी, आनंद कारज सेरेमनी में नियमों के उल्लंघन का आरोप

शादी की खबरों पर पहली बार बोलीं आलिया भट्ट, बताया कब करेंगी शादी

दीपिका-रणवीर की शादी में मेहमानों को मिला एक खास तोहफा

Latest Bollywood News