A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Happy Birthday Ajay Devgn: कई हिट्स और नेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुके अजय देवगन नहीं बनना चाहते थे एक्टर

Happy Birthday Ajay Devgn: कई हिट्स और नेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुके अजय देवगन नहीं बनना चाहते थे एक्टर

2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में पैदा हुए अजय देवगन ने साल 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

Ajay Devgn- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AJAY DEVGN Ajay Devgn

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन 2 अप्रैल को 53 साल के हो गए हैं। अपनी पहली ही फिल्म से एक्टर ने फैंस के दिलों पर राज किया। एक्शन को लेकर अजय देवगन ने बॉलीवुड में अलग पहचान बनाई। उनकी फिल्मों को क्रिटिक्स और दर्शकों दोनों का प्यार मिलता रहा। साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी उनकी फिल्में रिकॉर्डतोड़ कमाई करती हैं।

2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में पैदा हुए अजय देवगन ने साल 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अजय के पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के जाने-माने स्टंटमैन थे। अजय की मां वीणा देवगन फिल्म निर्माता थीं। घर में फिल्मी माहौल होने की वजह से अजय की रुचि भी फिल्मों में ही थी।

4.14 करोड़ की धोखाधड़ी का शिकार हुईं 'धूम' फेम रिमी सेन, पुलिस में दर्ज कराई रिपोर्ट

मगर बहुत कम लोग इस बात के बारे में जानते हैं कि अजय देवगन बॉलीवुड में हीरो बनने नहीं निर्देशक बनने आए थे। लेकिन किस्मत ने उन्हें बॉलीवुड का एक्शन हीरो बना दिया। हालांकि, उन्होंने निर्देशक बनने की रुचि को अब अंजाम दे रहे हैं। उनकी फिल्म शिवाय बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म थी और अजय देवगन अपनी दूसरी फिल्म रनवे 34 को डायरेक्ट करने जा रहे हैं।

सभी को पता है कि अजय देवगन ने 'फूल और कांटे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे पहले अजय देवगन बाल कलाकार के रूप में भी फिल्मी परदे पर उतर चुके हैं। आपको बता दें मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म ‘मेरी प्यारी बहना' में अजय देवगन ने मिथुन के बचपन का किरदार निभाया था।

मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार
अजय देवगन ने साल 1998 में महेश भट्ट के साथ फिल्म 'जख्म' की। एक नाजायज की इस कहानी ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। फिल्म में अजय के अभिनय को काफी सराहना मिली। इस फिल्म के लिए अजय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था।

रवि किशन के बड़े भाई रमेश किशन का हुआ निधन, एक्टर ने कहा- बहुत कोशिश की पर बचा नहीं सका

काजोल के साथ की हैं कई फिल्में
अजय देवगन और काजोल  ने साथ में ‘हलचल’,'गुंडाराज', 'इश्क', 'प्यार तो होना ही था', 'दिल क्या करे','राजू चाचा' और 'यू मी और हम' जैसी फिल्में की हैं। इस साल रिलीज हुई तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर में काजोल उनकी पत्नी के रोल में थीं। साल 1999 में अजय देवगन ने काजोल से शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे न्यासा और युग हैं।

लंबी है अजय की अवॉर्ड लिस्ट
अजय को अपने फिल्मी करियर में अब तक 32 अवॉर्ड मिल चुके हैं। जिसमें 2 राष्ट्रीय अवार्ड और 3 फिल्मफेयर शामिल हैं। 'जख्म' के अलावा अजय को 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्मों में अपने योगदान के लिए अजय को पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Latest Bollywood News