A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड इस किरदार को सोनिया गांधी समझ बैठी थी कांग्रेस, 'राजनीति' की रिलीज में बनी थी रोड़ा

इस किरदार को सोनिया गांधी समझ बैठी थी कांग्रेस, 'राजनीति' की रिलीज में बनी थी रोड़ा

बॉलीवुड फिल्मों के पसंदीदा निर्देशक प्रकाश झा ने अपनी फिल्म 'राजनीति' को लेकर खुलासा किया है। फिल्म की रिलीज में आई मुश्किलों पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि उनकी फिल्म की रिलीज में कांग्रेस रोड़ा बनी थी और इसी वजह भी उन्होंने साझा की है।

Katrina kaif sonia gandhi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कैटरीना कैफ और सोनिया गांधी।

प्रकाश झा ने साल 2010 में फिल्म 'राजनीति' का निर्देशन किया था। फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म में उन्होंने शानदार कलाकरों को एक साथ प्रस्तुत किया था। फिल्म में रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल, अजय देवगन, मनोज बाजपेयी, नाना पाटेकर, नसीरुद्दीन शाह सहित कई अन्य कलाकार थे। यह फिल्म महाभारत से प्रेरित थी। हाल में ही प्रकाश राज ने उन संघर्षों के बारे में बात की, जिनका सामना उन्हें फिल्म रिलीज करने के दौरान करना पड़ा था। निर्देशक ने बताया कि उनके लिए सबसे बड़ी अड़चन कांग्रेस पार्टी ने खड़ी की थी, क्योंकि उन्हें लगा कि एक किरदार सोनिया गांधी पर आधारित है। 

कांग्रेस ने पैदा की अड़चन

प्रकाश झा ने एएनआई से बात करते हुए साझा किया कि कांग्रेस पार्टी के कुछ सदस्यों का मानना था कि कैटरीना कैफ का चरित्र सोनिया गांधी पर आधारित था और वे सेंसर स्क्रीनिंग के दौरान फिल्म देखने के लिए उड़ गए और फिल्म को सेंसर प्रमाणपत्र प्राप्त करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने साझा किया, 'मुझे याद है जब मैंने राजनीति बनाई थी तो कांग्रेस पार्टी के कुछ सदस्य फिल्म की सेंसर बोर्ड स्क्रीनिंग के लिए आए थे। उन्होंने मेरी फिल्म रिजेक्ट कर दी और हमें सर्टिफिकेट नहीं दिया। उन्हें लगा कि कैटरीना का किरदार सोनिया गांधी से प्रेरित है। मैंने ट्रिब्यूनल का रुख किया, जिसने अंततः पैनल को खारिज कर दिया और हमें फिल्म के साथ आगे बढ़ने का प्रमाण पत्र दिया। मैं इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाने के लिए भी तैयार था क्योंकि मुझे पता था कि मेरी फिल्म में कुछ भी गलत नहीं है। झा की फिल्म को उस समय समीक्षकों और दर्शकों ने खूब सराहा था।' 

सोनिया नहीं प्रियंका को फॉलो करती थीं कैटरीना

साल 2010 में फिल्म के प्रमोशन के दौरान कैटरीना ने बताया था कि अपने किरदार की तैयारी के लिए उन्होंने सोनिया गांधी को नहीं बल्कि प्रियंका गांधी को फॉलो किया था। उन्होंने पीटीआई से बात करते हुए बताया था, 'बुनियादी अभ्यास के हिस्से के रूप में मैंने प्रियंका का अनुसरण किया क्योंकि वह बहुत मजबूत व्यक्ति हैं। मुझे लगता है कि वह बहुत स्वतंत्र है और आधुनिक मूल्यों, नैतिकता और हर चीज का सही मिश्रण है और वह युवा हैं।'

Image Source : X'राजनीति' में कैटरीना कैफ।

सोनिया ने पहले ही बताई थीं किरदार से जुड़ी बातें

दरअसल, कैटरीना ने इस बात से साफ इनकार किया था कि उनका किरदार सोनिया गांधी पर आधारित है। उन्होंने कहा था, 'मैंने कुछ साल इंग्लैंड में बिताए जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मेरी मां अंग्रेज थीं। सोनिया मैडम का भी विदेशी कनेक्शन है। वह साड़ी पहनती हैं, मैं भी फिल्म में साड़ी पहनती हूं, इसलिए लोग जुड़े, जो काफी तार्किक है। मैं इसे समझ सकती हूं। मुझे जो सबसे महत्वपूर्ण लगता है वह यह है कि लोगों को यह समझना चाहिए कि मैं सोनिया गांधी की भूमिका नहीं निभा रही हूं क्योंकि तब वे गलत उम्मीद के साथ आएंगे।

ये भी पढ़ें: इमरान हाशमी का नया लुक देख आएगी 'जन्नत 2' की याद, अब साउथ फिल्मों में चलेगा चॉकलेटी बॉय का जादू

दुल्हन बनीं सारा अली खान ने उतारी पापा सैफ की नकल, वायरल वीडियो दिलाएगा 'दिल चाहता है' की याद

Latest Bollywood News