A
Hindi News मनोरंजन हॉलीवुड ऑस्कर में इस बार महिलाओं का बोलबाला, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री का पुरस्कार देंगी ये 4 महिलाएं

ऑस्कर में इस बार महिलाओं का बोलबाला, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री का पुरस्कार देंगी ये 4 महिलाएं

भारत की ओर से पहली बार फिल्म मदर इंडिया ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी, लेकिन अफसोस कि फिल्म ऑस्कर नहीं जीत सकी।

ऑस्कर- India TV Hindi Image Source : PTI ऑस्कर

लॉस एंजेलिस: ऑस्कर में इस बार महिलाओं का बोलबाला रहेगा। 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' ने उन चार महिला अभिनेत्रियों को चुना है, जो 90वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी विजेता कलाकार को देंगी। वेबसाइट 'वेराइटी डॉट कॉम' के मुताबिक, जेनिफर लॉरेंस और जोडी फोस्टर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के नाम की घोषणा करेंगी, जबकि जेन फोंडा और हेलेन मिरेन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता को पुरस्कार ट्रॉफी देंगी।

माना जा रहा है कि महिला कलाकारों द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री का पुरस्कार द्वारा पुरस्कार दिलाने का कदम हैशटैगमीटू और टाइम्स अप अभियानों से प्रेरित है, जो यौन उत्पीड़न, लैंगिक असमानता के खिलाफ चलाया गया।

भारत की ओर से पहली बार फिल्म मदर इंडिया ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी, लेकिन अफसोस कि फिल्म ऑस्कर नहीं जीत सकी। साल 1988 में सलाम बॉम्बे नॉमिनेट हुई और साल 2001 में लगान नॉमिनेट हुई। 17 साल से भारत में बनी कोई भी फिल्म ऑस्कर्स तक नहीं पहुंच पाई है।