A
Hindi News मनोरंजन हॉलीवुड इस फिल्म ने डुबोए थे 1200 करोड़ रुपये, एक ऐक्टर ने लिया ऐक्टिंग से संन्यास!

इस फिल्म ने डुबोए थे 1200 करोड़ रुपये, एक ऐक्टर ने लिया ऐक्टिंग से संन्यास!

हॉलीवुड की एक फिल्म ऐसी भी रही, जो फ्लॉप हुई तो निर्माताओं के 1,200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा लेकर डूबी...

The 13th Warrior- India TV Hindi The 13th Warrior

न्यूयॉर्क: जब भी फ्लॉप फिल्मों की बात आती है तो बॉलीवुड में 'रामगोपाल वर्मा की आग' और 'वॉट्स योर राशि' का नाम लिया जाता है। हालांकि इनके फ्लॉप होने से निर्माताओं को कुछेक करोड़ रुपये की चपत लगी होगी। लेकिन हॉलीवुड की एक फिल्म ऐसी भी रही, जो फ्लॉप हुई तो निर्माताओं के 1,200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा लेकर डूबी। इस फिल्म का नाम था 'द थर्टीन्थ वॉरियर' (The 13th Warrior) और यह 1999 में आई थी। इस फिल्म के फ्लॉप होने से इसके एक ऐक्टर ने तो आंशिक तौर पर ऐक्टिंग से ही संन्यास ले लिया था।

'द थर्टीन्थ वॉरियर' एक हिस्टोरिकल फिक्शन फिल्म थी जो माइकल क्रिश्टन के उपन्यास 'ईटर्स ऑफ द डेड' पर आधारित थी। इस फिल्म में एंटोनियो बैंडेरस, डिएन वेनोरा और ओमर शरीफ ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं। फिल्म के निर्माता जॉन मैक्टर्नैन, माइकल क्रिश्टन और नेड डॉड थे। फिल्म का निर्देशन भी जॉन मैक्टर्नैन ने ही किया था। 27 अगस्त 1999 में रिलीज हुई 103 मिनट की यह फिल्म अपने निर्माताओं के लिए बहुत ही बुरी खबर लेकर आई। इस फिल्म के बजट को लेकर भी कई कहानियां हैं। कहा जाता है कि फिल्म के निर्माण में 85 मिलियन डॉलर (लगभग 550 करोड़ रुपये) लगाए गए थे। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्केटिंग कॉस्ट वगैरह जोड़ दिया जाए तो इस फिल्म के निर्माण में कुल मिलाकर 160 मिलियन डॉलर (लगभग 1050 करोड़ रुपये) लगाए गए थे। 

लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुल मिलाकर 61 मिलियन डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपये) ही कमा पाई। इस तरह से उस समय इस फिल्म ने अपने निर्माताओं को 69 मिलियन डॉलर से लेकर 129 मिलियन डॉलर तक का घाटा दिया था। इन्फ्लेशन से यदि इस रकम को ऐडजस्ट किया जाए तो यह 99 मिलियन डॉलर से लेकर 185 मिलियन डॉलर (लगभग 1200 करोड़ रुपये) तक बैठती है। इस तरह यह फिल्म दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक साबित हुई। इस फिल्म से ऐक्टर ओमर शरीफ इतने निराश हुए कि उन्होंने आंशिक तौर पर फिल्मों में अभिनय से संन्यास ही ले लिया। हालांकि इस फिल्म के निर्माण के 4 साल बाद वह फिर से फिल्मों की दुनिया में लौट आए।