A
Hindi News मनोरंजन हॉलीवुड OSCAR 2018: 'द शेप ऑफ वाटर' ने जीता बेस्ट फिल्म का ऑस्कर, डायरेक्टर ने भी अपने किया अवार्ड

OSCAR 2018: 'द शेप ऑफ वाटर' ने जीता बेस्ट फिल्म का ऑस्कर, डायरेक्टर ने भी अपने किया अवार्ड

90वें ऑस्कर समारोह के दौरान फिल्मी हस्तियों ने रेड कार्पेट पर खूब जलवे बिखेरे। इस दौरान फिल्म 'द शेप ऑफ वाटर' के डायरेक्टर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के ऑस्कर से नवाजा गया। बता दें कि डायरेक्टर गुइलेरमो डेल टोरो अपनी इस फिल्म के लिए कॉपीराइट के...

the shape of water- India TV Hindi the shape of water

लॉस एंजेलिस: हाल ही में आयोजित किए गए 90वें ऑस्कर समारोह के दौरान फिल्मी हस्तियों ने रेड कार्पेट पर खूब जलवे बिखेरे। इस दौरान फिल्म 'द शेप ऑफ वाटर' के डायरेक्टर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के ऑस्कर से नवाजा गया। बता दें कि डायरेक्टर गुइलेरमो डेल टोरो अपनी इस फिल्म के लिए कॉपीराइट के उल्लंघन मुकदमे का सामना कर चुके हैं। लेकिन अब इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ उन्होंने निर्देशक का ऑस्कर अवार्ड जीता है। साथ ही उनकी इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार भी अपने नाम किया।

'द शेप ऑफ वाटर' पर यह आरोप लगा कि यह 1969 के नाटक 'लेट मी हियर यू विस्पर' की कॉपी है। यह फिल्म 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स में सबसे ज्यादा 13 श्रेणियों में नामांकित हुई। 'गॉर्डियन' के अनुसार, पिछले 5 सालों में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का यह पुरस्कार जीतने वाले डेल टोरो तीसरे मेक्सिकन फिल्मकार हैं। उनसे पहले यह पुरस्कार 'ग्रैविटी' के लिए 2014 में अलफोन्सो कुआरोन और 2015 में फिल्म 'बर्डमैन' व 2016 में 'द रेवनेंट' के लिए अलेजांद्रो गोंजालेज इनारितू जीत चुके हैं।

ऑस्कर अवॉर्ड ग्रहण करने के दौरान डेल टोरो ने कहा, "मैं अपने साथियों अलफोंसो और अलेजांद्रो गोंजालेज, गेल (गार्सिया बर्नेल), सलमा (हायक) और आप जैसे कई लोगों की तरह एक अप्रवासी हूं। और पिछले 25 सालों से एक ऐसे देश में रह रहा हूं जो हमारा अपना है।' डेल टोरो इससे पहले फिल्म 'पैन्स लेबीरिंथ' (2006) की मूल पटकथा के लिए नामांकित हुए थे।