A
Hindi News मनोरंजन हॉलीवुड 'टॉम एंड जेरी' के निर्देशक जॉन डिच का निधन, बॉलीवुड हस्तियों ने जाहिर किया शोक

'टॉम एंड जेरी' के निर्देशक जॉन डिच का निधन, बॉलीवुड हस्तियों ने जाहिर किया शोक

जीन को मशहूर कार्टून कैरेक्टर टॉम एंड जेरी ने सबसे ज्यादा पहचान दिलाई, उन्होंने दुनिया को एनिमेशन से रुबरू कराया।

<p>'टॉम एंड जेरी' के...- India TV Hindi 'टॉम एंड जेरी' के निर्देशक जॉन डिच का निधन

टॉम एंड जेरी दुनिया का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला कार्टून है, उस कार्टून को देने वाले ऑस्कर विजेता डायरेक्टर जीन डिच (John Ditch) का निधन हो गया। मशहूर एनिमेटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जीन डिच 95 साल के थे। जीन को मशहूर कार्टून कैरेक्टर टॉम एंड जेरी ने सबसे ज्यादा पहचान दिलाई, उन्होंने दुनिया को एनिमेशन से रुबरू कराया। उनकी शॉर्ट फिल्म मुनरो ने 1960 में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड जीता। 1964 में भी डिच ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए। इससे पहले साल 1958 में जीन ने टॉम टेरिफ सीरीज भी बनाई थी इसके अलावा उन्होंने 'Sidney's Family Tree' को को-प्रोड्यूस किया , दोनों ही सीरीज 1958 के ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थीं।

न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि शुक्रवार रात को जीन डिच का निधन हुआ, उनका निधन प्राग में स्थित उनके अपार्टमेंट में हुआ। निधन की वजह अभी तक सामने नहीं आई है। 

जीन डिच 8 अगस्त 1924 को शिकागो में पैदा हुए और 1959 में प्राग गए थे, वहां गए तो वो सिर्फ 10 दिन रहने के इरादे से थे, लेकिन वहां उन्हें जुडेन्को मिली जिनसे डिच को प्यार हो गया और उन्होंने चेकोस्लोवाकिया में ही घर ले लिया और शादी कर ली।

जीन डिच की जिंदगी रोमांच से भरी थी, पढ़ाई पूरी करने के बाद जीन ने सेना से जुड़े, वे बाद में सेना के पायलट्स को ट्रेनिंग देते थे, जीन लंबे समय तक सेना से जुड़े रहे लेकिन साल 1944 में उन्हें स्वास्थ से संबंधी समस्या हुई और उन्होंने सेना को अलविदा कह दिया। सेना की नौकरी छोड़ने के बाद जीन ने एनिमेशन में हाथ आजमाया और एक ऐसे कार्टून को जन्म दिया जिसे पूरी दुनिया आज टॉम  एंड जेरी के नाम से जानती है। जॉन डिच ने टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड्स का डायरेक्शन किया था। उन्होंने पोपाय द सेलर के भी कुछ एपिसोड्स का डायरेक्शन किया है। जीन को साल 2004 में एनिमेशन में अतुलनीय योगदान देने के लिए Winsor McCay अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

बॉलीवुड एक्ट्रेस जरीन खान ने जीन डिच के निधन पर शोक जाहिर किया है-

टीवी एक्टर वरुण ग्रोवर ने भी टॉम एंड जेरी के जन्मदाता के निधन पर शोक जताया है

सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं भारत के तमाम फैन बेहद दुखी हैं और ट्वीट करके श्रद्धांजिल अर्पित कर रहे हैं