क्या चूचा की चमत्कारी शक्तियों का चल सका जादू? जानने के लिए पढ़ें 'फुकरे 3' का रिव्यू

'फुकरे 3' अब रिलीज हो गई है। पुलकित स्म्राट, मनजोत, वरुण शर्मा, पंकज त्रिपाठी और ऋचा चड्ढा का ने कितना कमाल का काम किया, ये जानने के लिए आप 'फुकरे 3' के इस रिव्यू को जरूर पढ़ें, तभी तो पता चलेगा कि इस बार चूचा की चमत्कारी शक्तियों का जादू चला या नहीं

Ridhi suri 28 Sep 2023, 11:54:50 IST
मूवी रिव्यू:: फुकरे 3
Critics Rating: 3.5 / 5
पर्दे पर: 28 सितंबर 2023
कलाकार: पुलकित सम्राट, वरुण शर्मा, ऋचा चढ़ा
डायरेक्टर: मृगदीप सिंह लांबा
शैली: कॉमेडी
संगीत: .....

लोगों को फन गैंग यानी 'फुकरे 3' के स्टार्स का बेसब्री से इंतजार था। बहुप्रतीक्षित सीक्वल 'फुकरे 3' आज यानी 28 सितंबर को रिलीज हो गई है। फिल्म एक बार फिर लोगों को हंसाने के लिए तैयार है। 'फुकरे' और 'फुकरे रिटर्न्स' में कॉमेडी का जादू चलाने वाली गैंग वापस लौट आई है और एक बार फिर ये फिल्म लोगों को हंसी के फव्वारे देने में कामयाब नजर आ रही है। वैसे लोग फिल्म में चूचा के नए चमतकार से लेकर भोली पंजाबन के नए षड्यंत्र के बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए ही हम आपके लिए फिल्म का रिव्यू लेकर आए हैं। फिल्म देखने से पहले इसे जरूर पढ़ें।  

कैसी है कहानी
'फुकरे 3' कहानी को वहीं से आगे बढ़ती है, जहां दूसरा पार्ट खत्म हुआ था। ये फिल्म इस बार एक तूफानी यात्रा पर ले जाती है। अफ्रीका में कोयला खदानों से लेकर दिल्ली के एक मनोरंजन पार्क तक इसकी कहानी फैली नजर आई है, जिसमें जमनापार का चूचा फिल्म का दिल और जान दोनों है। फिल्म में हन्नी यानी पुलकित सम्राट, चूचा यानी वरुण शर्मा, पंडित जी यानी पंकज त्रिपाठी और लाली यानी मनजोत सिंह फिर से लोगों का दिल जीतने वाली परफॉर्मेंस देते नजर आए हैं। इस बार इस चौकड़ी ने राजनीति की दुनिया में कदम रखा है। इस बार चूचा भोली पंजाबन यानी ऋचा चड्ढा के खिलाफ चुनाव लड़ता है। चूचा को सभी मिलकर आगे करते हैं। 

'फुकरे 3' में एक नए प्रतिद्वंद्वी नजर आता है। इसका नाम ढींगरा है जो कि एक जल माफिया खलनायक के रूप में नजर आता है। ढींगरा भोली पंजाबन को उसकी अवैध गतिविधियों में समर्थन बदले चुनाव लड़ने के लिए फंड करता है। अवैध गतिविधियों में मुख्य रूप से पानी की चोरी और तस्करी शामिल है। अपने अभियान के लिए समर्थन जुटाने के लिए भोली चाहती है कि पंडित जी और फुकरे गिरोह एक रणनीति बनाएं। हालांकि, हनी एक दमदार योजना तैयार करता है, जो भोजी पंजाबन पर उलटी पड़ जाती है। इसके बाद चूचा की लोकप्रियता बढ़ने लगती है। ऐसे में भोली पंजाबन चूचा को चुनाव प्रचार से रोकने के लिए हीरे की खोज के बहाने फुकरे गैंग को दक्षिण अफ्रीका भेजती है।

खैर, दक्षिण अफ्रीका में जाकर एक आश्चर्यजनक खोज सामने आती है, जिससे फुकरे गैंग को पैसे हासिल करने में मदद मिलती है। इस बार कहानी में चूचा की 'देजा चू' दृष्टि सारे ट्विस्ट लाती है। इसी सबके बीच एक ऐसा मोड़ आता है, जिसकी दर्शकों ने कल्पना भी नहीं की होगी। इसी के साथ एक नई साजिश शुरू होती है। यह देखना मजेदार है कि चूचा की 'देजा चू' दृष्टि इस बार फुकरे गैंग को कितने चक्कर कटवाती है। 

डायरेक्शन और फिल्म की कास्ट
निर्देशक मृगदीप सिंह लांबा एक बार फिर अपनी कहानी कहने में सफल रहे हैं। दमदार पंच और मजेदार वन-लाइनर्स से फिल्म लोगों को अंत तक बांधे रखती है। परफेक्ट कॉमिक टाइमिंग के साथ वह एक सामाजिक संदेश देने में भी फिल्म कामयाब हैं। लेखन और संवादों के पीछे के रचनात्मक दिमाग विपुल विग और मृगदीप अपने काम के लिए उच्च प्रशंसा के पात्र हैं। इस जोड़ी ने एक ब्लॉकबस्टर फिल्म के लिए जीत का फॉर्मूला तैयार किया है। अभिषेक नेलवाल का बैकग्राउंड स्कोर हास्य क्षणों का पूरक है, जो मनोरंजन की एक नई मंजिल तय करता है। 

फिल्म हनी और चूचा के अटूट रिश्ते को वापस जोड़ती है। भोली और फुकरे गैंग के बीच प्यार-नफरत वाले रिश्ते में कई नए तार जोड़ती है। गौर करने वाली बात यह है कि पुलकित सम्राट को सिजलिंग सिक्स-पैक एब्स दिखाने का भी मौका मिला। वरुण शर्मा और पंकज त्रिपाठी ने अपनी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग से महफिल लूट ली। पुलकित और मनजोत सिंह ने अपनी भूमिकाओं को प्रभावी ढंग से दोहराया है और भोली के रूप में ऋचा चड्ढा हार बार की तरह दमदार रहीं।

इसके अलावा वो व्यक्ति जिसका हम सभी इंतजार कर रहे थे वो एक कैमियो भूमिका निभात नजर आ रहा है। ये कोई और नहीं, बल्कि अली फजल हैं। 'फुकरे 3' के सार को बताने के साथ ही अली फजल दर्शकों को इस बात के लिए तैयार कर देते हैं कि अब 'फुकरे 4' भी आएगी। 

कुछ खामियां
'फुकरे 3' में कुछ कमियां भी हैं। फिल्म संगीत के मोर्चे पर असफल साबित होती है। फिल्म का रनटाइम 2 घंटे और 30 मिनट है, जो एक कॉमेडी फिल्म के लिए थोड़ा लंबा है। इसके अतिरिक्त कुछ कथात्मक तत्वों में बदलाव किया जा सकता था। जैसे कि मुंबासा नाम की एक दक्षिण अफ़्रीकी लड़की का चूचा से प्यार करना और दूसरे भाग में मनु ऋषि चड्ढा के ट्रैक को जबरन शामिल करना, इनमें कटौती की जा सकती थी। इन छोटी-मोटी कमियों के बावजूद मनोरंजक फिल्म अपने हास्य के चलते दर्शकों का दिल जीतने में सफल साबित होने वाली है।

ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर के 'एनिम' टीजर ने ट्विटर पर मचाई तबाही, अनिल कपूर-बॉबी देओल के धांसू अवतार

परिणीति को जयमाल के लिए आता देख दिल हार बैठे राघव, इशारों में बोले- जल्दी-जल्दी...! क्यूट वीडियो वायरल