A
Hindi News मनोरंजन टीवी अमिताभ बच्चन ने बताया कि 70 के दशक से अब तक इंडस्ट्री में हुए कितने बदलाव, महिलाओं की भागीदारी पर कही ये बात

अमिताभ बच्चन ने बताया कि 70 के दशक से अब तक इंडस्ट्री में हुए कितने बदलाव, महिलाओं की भागीदारी पर कही ये बात

बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने बीते सालों में फिल्म इंडस्ट्री में देखे गए बदलावों के बारे में खुलकर बात की है। उन्होंने बताया कि कैसे सेट पर महिलाओं की गिनती बड़ गई है।

Amitabh Bachchan - India TV Hindi Image Source : X Amitabh Bachchan

नई दिल्लीः बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन लगातार 50 साल से ज्यादा समय से इंडस्ट्री में काम करते हुए बिताए हैं। इस दिनों वह अपने सुपरहिट शो 'कौन बनेगा करोड़पति 15' को होस्ट कर रहे हैं। इस शो में महानायक जहां अपने अनुभवों को शेयर करते हैं वहीं इंडस्ट्री के कई अनसुने किस्से भी सुनाते हैं, हाल ही में उन्होंने पिछले कुछ सालों में फिल्म इंडस्ट्री में देखे गए बदलावों के बारे में बताया और कहा कि सेट पर महिलाओं की संख्या पहले से बढ़ी है।

इंडस्ट्री में क्या-क्या हुए बदलाव

क्विज बेस्ड रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन 15 के एपिसोड 75 में होस्ट अमिताभ बच्चन ने बिहार के बेगूसराय के रूपक कुमार का हॉट सीट पर स्वागत किया। बातचीत के दौरान, कंटेस्टेंट ने बिग बी से पूछा, "सर, मेरा एक सवाल है। आप 1970 से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। आप अभी भी सक्रिय हैं और अद्भुत फिल्में बना रहे हैं। सर, मैं चाहता हूं कि आप मुझे काम शुरू करने के बाद से फिल्म इंडस्ट्री में हर तरह से आए बदलावों के बारे में बताएं।"

उन्हें जवाब देते हुए, बिग बी ने शेयर किया, "कई साल पहले एक अन्य सज्जन ने मुझसे यही सवाल पूछा था। उनका नाम शेखर कपूर है, जो मशहूर फिल्म निर्देशक हैं। उन्होंने मुझसे भी यही सवाल पूछा। मैं शूटिंग में बिजी था। सेट पर लोग अपने काम में बिजी हैं। कुछ लोग कैमरा संभालते हैं और भी कई तरह के काम होते हैं।" इसके आगे उन्होंने कहा, "मैंने कहा 'उसे देखो, वह जो लाइट्स संभाल रहा है।' शेखर ने कहा, 'मैं उसे देख सकता हूं।' मैंने कहा, 'उसने क्या पहना है?' उन्होंने कहा, 'उन्होंने जींस और स्नीकर्स पहने हुए हैं।' मैंने कहा, 'सर, यह बदलाव है।' उस समय, ये लोग काम करने के लिए फटा हुआ पायजामा और रबर की चप्पलें पहनते थे, लेकिन तब से हमने प्रगति की है, और वे अब जींस पहनने लगे हैं। सर, ये हमारी फिल्म इंडस्ट्री में बदलाव है। मजदूरों को फायदा हुआ है।"

महिलाओं पर कही ये बात

उन्होंने आगे साझा किया, "दूसरी बात, सेट पर महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। अधिकतर, हमारे क्रू में कम से कम 50 प्रतिशत महिलाएं होती हैं। उनके पास ऐसे डिपार्टमेंट हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। वे हर तरह का काम करती हैं। वे प्रोडक्शन, डायरेक्शन और सेट डिजाइनिंग का काम संभालती हैं।"

महिलाओं ने बनाया 'केबीसी' का सेट

"यह 'केबीसी' सेट भी एक महिला द्वारा बनाया गया है। मैं उन महिलाओं का सम्मान करता हूं। पुराने समय में, केवल दो महिलाएं उपस्थित रहती थीं। प्रमुख महिला और उसकी मां... इतना ही। माताएं अपनी बेटियों की देखभाल के लिए आती थीं। उनकी संख्या कई गुना बढ़ गयी। मैंने यह बदलाव देखा है।" उन्होंने कहा, "तकनीकी रूप से भी बदलाव हुए हैं। पहले सेल्युलाइड फिल्मों का उपयोग किया जाता था लेकिन अब एक चिप का उपयोग किया जाता है।"

इन्हें भी पढ़ेंः राखी सावंत ने इन 7 कंट्रोवर्सी से बटोरी सुर्खियां, जानिए नीरू भेदा कैसे बनी ड्रामा क्वीन

अंकिता लोखंडे की प्रेग्नेंसी टेस्ट रिपोर्ट आई सामने, जानिए क्या सचमुच मां बनने वाली हैं एक्ट्रेस?