A
Hindi News Explainers Explainer: बेहद खतरनाक है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ये "कमांडर", कई अधिकारियों को दांत से काटा

Explainer: बेहद खतरनाक है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ये "कमांडर", कई अधिकारियों को दांत से काटा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कमांडर ने कई अधिकारियों को दांत से काटकर घायल कर दिया है। इसके चलते राष्ट्रपति की गुप्त सेवा से जुड़े कई अधिकारियों को पूर्व में अस्पताल भी ले जाया चुका है। कमांडर से पहले मेजर भी कई लोगों को घायल कर चुका था, जिसे बाद में जर्मनी भेज दिया गया।

जो बाइडेन सैन्य अधिकारियों के साथ।- India TV Hindi Image Source : FILE जो बाइडेन सैन्य अधिकारियों के साथ।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का एक कमांडर इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा में आ गया है। इस कमांडर ने पिछले चार महीनों के दौरान गुप्त सेवा अधिकारियों को 10 से भी ज्यादा बार दांत से काटकर घायल कर दिया है। कंजरवेटिव वॉचडॉग ग्रुप जुडीशियल वॉच ने  सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम के मुकदमे से प्राप्त गुप्त सेवा रिकॉर्ड के लगभग 200 पेज मंगलवार को जारी किए, जिसमें यह बात सामने आई है।

अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार कमांडर राष्ट्रपति जो बाइडेन का डॉग है। इसने अक्टूबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच गुप्त सेवा अधिकारियों को कम से कम 10 बार काटा है। इसमें एक ऐसी भी घटना शामिल है, जिसमें डॉग बाइट से घायल हुए एक कानून प्रवर्तन अधिकारी को अस्पताल ले जाना पड़ा था। वॉचडॉग समूह ने कहा कि उसने एजेंसी के बाद मुकदमा तब दायर किया, जब डीएचएस का एक प्रभाग, शुद्ध जर्मन शेफर्ड कुत्ते से जुड़े काटने की घटनाओं का रिकॉर्ड देने के लिए पिछले दिसंबर में उसके अनुरोध पर "पर्याप्त प्रतिक्रिया देने में विफल" रहा। समूह ने कहा कि उसने कमांडर के व्यवहार के बारे में सूचना मिलने के बाद यह अनुरोध दायर किया था।

ह्वाइट हाउस घटनाओं को कम दिखाने के प्रयास में

हालांकि व्हाइट हाउस और सीक्रेट सर्विस मंगलवार को डॉग बाइट की घटनाओं को कम दिखाने का प्रयास करते नजर आए। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन की संचार निदेशक एलिजाबेथ अलेक्जेंडर ने एक ईमेल में कहा कि व्हाइट हाउस परिसर परिवार के पालतू जानवरों के लिए एक "अनोखा और अक्सर तनावपूर्ण माहौल" है। बाइडेन परिवार "इस स्थिति को सभी के लिए बेहतर बनाने के तरीकों पर काम कर रहा है।" ”

बाइडेन के भाई ने उपहार में दिया था कमांडर

सीक्रेट सर्विस के मुख्य प्रवक्ता, एंथोनी गुग्लिल्मी ने एक अलग ईमेल में कहा कि उनकी एजेंसी ने पिछले कई राष्ट्रपतियों से “पारिवारिक पालतू जानवरों के आसपास सबसे अच्छा काम करने के तरीके पर मार्गदर्शन किया है और ये घटनाएं कोई अपवाद नहीं हैं।” हम अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई को बेहद गंभीरता से लेते हैं। गुप्त सेवा राष्ट्रपति और उनके परिवार के लिए सुरक्षा सुरक्षा प्रदान करती है और इसके कई अधिकारी कार्यकारी हवेली और उसके विशाल मैदान के आसपास तैनात होते हैं। बाइडेन को दिसंबर 2021 में अपने भाई जेम्स से यह कमांडर डॉग उपहार के रूप में मिला था।

मेजर भी था खतरनाक

राष्ट्रपति के पिछले डॉग का नाम मेजर था। वह भी बेहद खतरनाक था। मेजर द्वारा गुप्त सेवा के कई अधिकारियों और व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को काटने की कुछ घटनाओं के बाद डेलावेयर में दोस्तों के साथ रहने के लिए जर्मन चरवाहे के पास भेज दिया गया था। उनके परिवार में एक बिल्ली भी है, जिसका नाम विलो है। 3 नवंबर, 2022 को गुप्त सेवा के एक अधिकारी ने सहकर्मियों को ईमेल किया कि कमांडर ने एक वर्दीधारी अधिकारी को उसके दाहिनी बांह के ऊपरी हिस्से में और जांघ पर दो बार काटा था। व्हाइट हाउस मेडिकल यूनिट के कर्मचारियों ने फिर अधिकारी का इलाज किया और व्यक्ति को अस्पताल ले जाने का फैसला किया। इसी तरह यूनिफ़ॉर्म डिवीजन के एक कैप्टन ने उस दिन बाद में ईमेल किया कि उन्हें बताया गया है कि कमांडर के टीकाकरण से अपडेट है। इसके अगले दिन एक नोट में हमले के बारे में विवरण जोड़ा गया, जिसमें यह भी शामिल था कि जिस अधिकारी को काटा गया था उसने खुद को दूसरे हमले से बचाने के लिए स्टील कार्ट का इस्तेमाल किया था। बाद में अधिकारी को डॉक्टरों की सलाह के आधार पर कई दिनों की प्रतिबंधित ड्यूटी पर रखा गया।

पालतू जानवरों के लिए अतिरिक्त पट्टा प्रोटोकॉल पर हो रहा काम

अलेक्जेंडर ने कहा कि बाइडेन कमांडर के लिए "अतिरिक्त पट्टा प्रोटोकॉल और प्रशिक्षण" पर सीक्रेट सर्विस और व्हाइट हाउस निवास कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं। अतिरिक्त पट्टा प्रोटोकॉल से आशय पालतू जानवरों को लंबे पट्टे से बांधने और उसके इस्तेमाल से है। साथ ही निर्दिष्ट क्षेत्रों की स्थापना भी कर रहे हैं, जहां वह अभ्यास के लिए इधर-उधर दौड़ सकते हैं। अलेक्जेंडर ने कहा, "राष्ट्रपति और प्रथम महिला गुप्त सेवा और कार्यकारी निवास के कर्मचारियों के प्रति अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं, जो उन्होंने उन्हें, उनके परिवार और देश को सुरक्षित रखने के लिए किया है। वहीं गुग्लिल्मी ने कहा कि गुप्त सेवा के कर्मचारियों को उचित दस्तावेजीकरण के लिए अपने तत्काल पर्यवेक्षकों को नौकरी से संबंधित चोटों की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ह्वाइट हाउस और प्रेसिडेंट पार्क में डॉग रखने के कुछ सामान्य नियम

  • हर समय पालतू जानवरों को छह फीट से अधिक लंबे पट्टे से बांधा जाना चाहिए।
  • पट्टे कुत्तों को खो जाने और व्यस्त सड़कों पर भागने जैसे अन्य खतरों से बचाते हैं।
  • पट्टे वन्यजीवों और वनस्पतियों के साथ-साथ पार्क के अन्य आगंतुकों सहित पार्क संसाधनों की रक्षा करने में भी मदद करते हैं।
  • राष्ट्रपति पार्क में पालतू जानवरों की अनुमति है, लेकिन व्हाइट हाउस आगंतुक केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।
  • बिना किसी अपवाद के राष्ट्रीय उद्यानों और एनपीएस भवनों में सेवा जानवरों की अनुमति है।
  • पालतू जानवरों को कभी भी लावारिस नहीं छोड़ना चाहिए।
  • गर्मियों की धूप में पालतू जानवरों को वाहनों के अंदर नहीं छोड़ना है।
  • पालतू पशुओं के अपशिष्ट को हटाने की जिम्मेदारी पालतू पशु मालिकों की है।

यह भी पढ़ें

देश भर के आर्मी स्कूल ISI के निशाने पर, जम्मू-कश्मीर और नोएडा के छात्रों को आ रहे पाकिस्तान से फोन

अमेरिका के "नासा" में बिजली गुल, टूटा स्पेस स्टेशन से संपर्क, 7 वैज्ञानिक अंतरिक्ष की कक्षा में फंसे