Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका के "नासा" में बिजली गुल, टूटा स्पेस स्टेशन से संपर्क, 7 वैज्ञानिक अंतरिक्ष की कक्षा में फंसे

अमेरिका के नासा अंतरिक्षण स्टेशन में पॉवर कट होने से एक बड़ा हादसा होने से टल गया है। नासा स्टेशन में बिजली कट होने से 7 अंतरिक्ष यात्री कक्षा में फंस गए। इससे अमेरिका में अफरातफरी मच गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 26, 2023 7:09 IST
NASA स्पेश स्टेशन।- India TV Hindi
Image Source : AP NASA स्पेश स्टेशन।

सिर्फ अपना देश ही नहीं, बल्कि सुपर पॉवर अमेरिका भी बिजली कटौती का दंश झेल रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) भी अचानक मंगलवार को बिजली कटौती का शिकार हो गया। इससे धरती से लेकर अंतरिक्ष तक अफरातफरी मच गई। बताया जा रहा है कि नासा में बिजली कटने के कारण मंगलवार को मिशन कंट्रोल और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच संपर्क टूट गया।  इससे वैज्ञानिकों में खलबली मच गई।

नासा में हुई इस बिजली कटौती के चलते मिशन नियंत्रण से स्टेशन पर आदेश नहीं भेजा जा सका। इस जवह से कक्षा में मौजूद सात अंतरिक्ष यात्रियों से भी संपर्क टूट गया। सातों अंतरिक्ष यात्रियों की जान भी मुश्किल में पड़ गई। नासा के वैज्ञानिक अंतरिक्ष यात्रियों से इस वजह से  बात नहीं कर सके। इसके बाद देर तक नासा स्पेस स्टेशन में अफरातफरी मची रही। कहा जा रहा है कि ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में उन्नयन का काम चल रहा था, जिसके चलते बिजली गुल हो गई थी।

बैकअप न होता तो हो सकता था बड़ा हादसा

अगर नासा ने पहले से बिजली जाने की स्थिति में बैकअप नहीं रखा होता तो इससे बड़ा हादसा हो सकता था। अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटेलबानो ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री और स्पेस स्टेशन कभी किसी खतरे में नहीं थे और बैकअप नियंत्रण प्रणाली ने 90 मिनट के भीतर काम संभाल लिया। बिजली गुल होने के 20 मिनट के भीतर, चालक दल को रूसी संचार प्रणालियों के माध्यम से समस्या के बारे में सूचित किया गया था। उन्होंने कहा कि नासा को उम्मीद है कि दिन के अंत तक समस्या का समाधान हो जाएगा और परिचालन सामान्य हो जाएगा। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement