A
Hindi News Explainers Explainer: रूस ही नहीं, दुनिया के 30 देशों में फैला है वैगनर आर्मी का नेटवर्क; प्रिगोझिन की मौत के बाद अब ये वजह खत्म करेगी वजूद

Explainer: रूस ही नहीं, दुनिया के 30 देशों में फैला है वैगनर आर्मी का नेटवर्क; प्रिगोझिन की मौत के बाद अब ये वजह खत्म करेगी वजूद

वैगनर आर्मी का नेटवर्क सिर्फ रूस ही नहीं, बल्कि दुनिया के करीब 30 देशों तक फैला है। इनमें यूरोप, एशिया से लेकर अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी देश तक शामिल हैं। मगर अब वैगनर आर्मी के चीफ प्रिगोझिन की तथाकथित मौत के बाद इस संगठन के अस्तित्व पर संकट गहरा गया है। ब्रिटेन इस ग्रुप को आतंकवादी घोषित करना चाह रहा है।

वैगनर आर्मी के पूर्व चीफ येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP वैगनर आर्मी के पूर्व चीफ येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल)

Explainer: रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ येविगनी प्रिगोझिन की मौत के बाद अब इस ग्रुप के अस्तित्व पर बड़ा संकट आ खड़ा हुआ है। ये संकट सिर्फ प्रिगोझिन की मौत होने से नहीं है, बल्कि इसके पीछे एक देश की कार्रवाई है। यह देश रूस नहीं है, जिसके राष्ट्रपति पुतिन से प्रिगोझिन ने पंगा लिया था, बल्कि वैगनर का वजूद मिटाने की चाह रखने वाला एक अन्य यूरोपीय देश है। अगर आपका आकलन यूक्रेन की ओर है तो यह देश भी नहीं है, जिसके फैसले से वैगनर ग्रुप के अस्तित्व पर संकट आने वाला है। अब आप सोच रहे होंगे कि रूस और यूक्रेन नहीं, तो तीसरा ऐसा कौन सा देश है जो वैगनर आर्मी के वजूद को मिटाना चाहता है। यह जानने से पहले आपको बता दें कि वैगनर ग्रुप सिर्फ रूस तक ही सीमित नहीं था, बल्कि इसका नेटवर्क दुनिया भर के 30 देशों तक फैला हुआ है।

वैगनर ग्रुप रूस और यूक्रेन से लेकर सीरिया और माली समेत कई अन्य देशों अफ्रीकी व एशियाई और यूरोपी देशों तक अपना नेटवर्क बना चुका था। यह एकमात्र रूसी निजी सैन्य कंपनी नहीं है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक, सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में, रूस में इस प्रकार के समूहों में वृद्धि हुई है, जिन्हें पीएमसी के रूप में भी जाना जाता है। येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व वाले वैगनर समूह और अन्य पीएमसी की सटीक गतिविधियों को सटीक रूप से ट्रैक करना हमेशा संभव नहीं होता है, क्योंकि वे कथित तौर पर रूसी सरकार और पारंपरिक सैन्य बलों से स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं। हालाँकि, विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह समूह संभवतः दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में सक्रिय है।

यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद यूरोप में सुर्खियों में आया वैगनर ग्रुप

यूरोप में यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत के बाद से वैगनर ग्रुप तेजी से सुर्खियों में आ गया। रूसी भाड़े के इस वैगनर संगठन को पहली बार 2014 में यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में देखा गया था, जहां इसने रूस समर्थक अलगाववादियों का समर्थन किया था। तब से निजी सेना में लगातार वृद्धि हुई है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में ट्विटर पर लिखा था, "वैगनर अब लगभग निश्चित रूप से यूक्रेन में 50,000 लड़ाकों की कमान संभालता है और यूक्रेन अभियान का एक प्रमुख घटक बन गया है। जबकि इसके चीफ रहे प्रिगोझिन ने हाल ही में केवल 25,000 सेनानियों के बारे में बात की थी। वैगनर समूह ने रूस की दंड व्यवस्था में बड़े पैमाने पर भर्ती की है और वरिष्ठ नेताओं में रूसी सेना के कई पूर्व और बदनाम सदस्य शामिल हैं। यूक्रेन में, भाड़े के सैनिकों ने पूर्वी यूक्रेनी शहर बखमुत की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और मई में वहां जीत की घोषणा करते हुए कहा कि वे इस क्षेत्र को नियमित रूसी सेना को सौंप देंगे।

अफ्रीका और सूडान में भी सक्रिय है वैगनर आर्मी

रूस की वैगनर आर्मी अफ्रीका में भी सक्रिय है। प्रिगोझिन ने पुतिन से बगावत के बाद बेलारूस और अफ्रीका में रहकर अपने संगठन को और अधिक मजबूत करने की बात कही थी। ऐसा माना जाता है कि यह निजी सैन्य कंपनी कच्चे माल के निष्कर्षण में संलग्न होकर, लोकतांत्रिक अभिनेताओं को कमजोर करने और दुष्प्रचार अभियानों में निवेश करके रूसी हितों में कार्य करती है। सूडान को रूस से सबसे अधिक प्रभावित अफ्रीकी देशों में से एक माना जाता है। वैगनर समूह वर्षों से सूडान में भी सक्रिय है और देश की सैन्य सरकार का समर्थन करता है। पर्यवेक्षकों के अनुसार, वैगनर समूह का मुख्य उद्देश्य सोने, मैंगनीज, सिलिकॉन और यूरेनियम भंडार सहित मूल्यवान कच्चे माल तक रूस की पहुंच को सुरक्षित करना है। पूर्व अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन ने 2020 में प्रिगोझिन पर प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा, "येवगेनी प्रिगोझिन और उनका नेटवर्क व्यक्तिगत लाभ के लिए सूडान के प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर रहे हैं और दुनिया भर में घातक प्रभाव फैला रहे हैं।" उस समय, अमेरिकी सरकार ने यह भी नोट किया कि सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित एक रूसी कंपनी, एम इन्वेस्ट, का वैगनर समूह से संबंध था। इसे सोने के खनन स्थलों का पता लगाने के लिए पूर्व सूडानी सरकार द्वारा 2017 में रियायत दी गई थी। वैगनर के गुर्गों ने सोने की खदानों में सुरक्षा भी प्रदान की।

अमेरिकी बयान में वैगनर को लेकर बड़ा दावा

अमेरिकी ट्रेजरी के बयान में कहा गया है, "एम इन्वेस्ट सूडान में सक्रिय पीएमसी वैगनर बलों के लिए एक कवर के रूप में कार्य करता है," और लोकतांत्रिक सुधारों की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों को दबाने के लिए सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के लिए योजनाएं विकसित करने के लिए जिम्मेदार था। वहीं 2021 में माली में सरकार का तख्तापलट करके सत्ता संभालने वाला सैन्य समूह भी वैगनर ग्रुप के साथ भी काम करते हैं। इस साल की शुरुआत में, भाड़े के सैनिकों के इस्तेमाल पर संयुक्त राष्ट्र के कार्य समूह के सदस्यों ने वैगनर समूह के लड़ाकों और माली सरकारी बलों द्वारा किए गए अपराधों की जांच का आह्वान किया था। संयुक्त राष्ट्र के एक बयान में कहा गया है कि 2021 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों को "मालियन सशस्त्र बलों और उनके सहयोगियों द्वारा की गई भयावह फांसी, सामूहिक कब्रें, यातना के कृत्य, बलात्कार और यौन हिंसा, लूटपाट, मनमाने ढंग से हिरासत में लेने और जबरन गायब करने के लगातार और चिंताजनक विवरण प्राप्त हुए हैं।"

लैटिन अमेरिका में भी वैगनर

रॉयटर्स के मुताबिक वैगनर ग्रुप के सदस्य लैटिन अमेरिका में सक्रिय रहे हैं। वह वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2019 में कराकस में थे। वैगनर ग्रुप ने वेनेजुएला में विशिष्ट लड़ाकू इकाइयों को भी प्रशिक्षित किया है। वेनेजुएला और रूस के बीच वर्षों से सैन्य और आर्थिक दोनों तरह से घनिष्ठ संबंध रहे हैं। रूस वेनेज़ुएला सरकार के सबसे बड़े लेनदारों में से एक है, जिसने 2006 से काराकस को लगभग 17 बिलियन डॉलर (€15,6 बिलियन) का ऋण दिया है। रूस वेनेजुएला के तेल तक पहुंच सुनिश्चित करने में भी रुचि रखता है। लैटिन अमेरिकी देश के पास दुनिया का सबसे बड़ा सिद्ध तेल भंडार है।

एशियाई देशों में भी वैगनर की मौजूदगी

विभिन्न थिंक टैंकों के विश्लेषण के अनुसार वैगनर ग्रुप एशिया में भी सक्रिय है। विदेश में काम कर रही 37 रूसी सैन्य कंपनियों की एक सूची में यूक्रेनी कंसल्टेंसी मोल्फार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीलंका में कई पीएमसी काम कर रही हैं। ओपन सोर्स जांचकर्ताओं को श्रीलंका जैसे देशों में स्थित पीएमसी के लिए काम करने वाले रूसी ऑपरेटरों और वैगनर ग्रुप के बीच संबंध मिले हैं। कनेक्शनों का नेटवर्क जटिल है। पश्चिम एशिया में वैगनर समूह के लड़ाकों के सीरिया में होने की पहली बार पुष्टि 2015 के अंत में हुई थी, जब उनमें से कई की पहचान सरकार विरोधी मिलिशिया द्वारा मारे जाने के रूप में की गई थी। उस वर्ष की शुरुआत में रूस सीरियाई तानाशाह बशर असद की सहायता के लिए देश की सत्तावादी सरकार का लंबे समय से सहयोगी बनकर आया था। वैगनर समूह के भाड़े के सैनिकों ने सीरिया के गृहयुद्ध के दौरान नियमित रूसी सैनिकों के साथ लड़ाई लड़ी और सक्रिय युद्ध देखा। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से, वैगनर समूह सहित रूस के लड़ाकों को पश्चिम एशियाई राष्ट्र से बाहर निकाला गया है।

लीबिया में भी वैगनर

लीबिया में भी वैगनर समूह ने देश में चल रहे संघर्ष में एक पक्ष का समर्थन करने वाली एक स्टैंडअलोन ताकत के रूप में काम किया है। 2014 के बाद से, तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी को एक क्रांति में उखाड़ फेंकने के बाद, लीबिया प्रभावी रूप से दो भागों में विभाजित हो गया। देश के पूर्व और पश्चिम में विरोधी सरकारें स्थित हैं। माना जाता है कि वैगनर समूह के लड़ाके 2014 से लीबिया में थे और उन्हें पूर्वी-आधारित सरकार और उसके वास्तविक प्रमुख, पूर्व लीबियाई सरदार खलीफा हिफ़्टर को सुरक्षा और प्रशिक्षण जैसे कार्यों का समर्थन करने का काम सौंपा गया था। 2019 में, उन्होंने त्रिपोली स्थित पश्चिमी लीबियाई सरकार पर हिफ़्टर के हमले में खुलेआम हिस्सा लिया। अमेरिकी सरकार का मानना ​​है कि वैगनर समूह को लीबिया में हिफ़्टर का समर्थन करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा भुगतान किया जा रहा था।

अब ब्रिटेन घोषित करना चाहता है आतंकवादी समूह

 ब्रिटेन ने बुधवार को घोषणा की कि वह रूस के विद्रोही समूह वैगनर ग्रुप को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन घोषित करेगा। साथ ब्रिटेन ने कहा कि वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत के बाद भी समूह वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि समूह को आतंकवाद अधिनियम के तहत प्रतिबंधित करने के लिए संसद में एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। प्रस्ताव को सांसदों की मंजूरी मिलने के बाद वैगनर समूह की सदस्यता लेने और उसका समर्थन करने पर प्रतिबंध लग जाएगा। सरकार ने कहा कि वैगनर ग्रुप ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में अहम भूमिका निभाई है। वह सीरिया और कई अफ्रीकी देशों में भी युद्ध में शामिल रहा है। गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा, “वैगनर ग्रुप लूटपाट, यातना और बर्बर हत्याओं में शामिल रहा है। यूक्रेन, मध्य-पूर्व और अफ्रीका में इसकी गतिविधियां वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा हैं। वे (वैगनर ग्रुप के लड़ाके) सीधे तौर पर आतंकवादी हैं और प्रतिबंध संबंधी यह प्रस्ताव ब्रिटिश कानून में इसे स्पष्ट करता है।” ऐसा होने पर अन्य देशों में भी वैगनर ग्रुप को सर्वाइव कर पाना मुश्किल हो जाएगा।

ब्रेवरमैन के मुताबिक, प्रतिबंध ब्रिटिश प्राधिकारियों को समूह की संपत्ति जब्त करने का अधिकार देगा। हालांकि, यह शक्ति मुख्यतः सांकेतिक है, क्योंकि ब्रिटेन में वैगनर ग्रुप के सक्रिय होने की कोई खबर है। वैगनर ग्रुप ने जून में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के खिलाफ बगावत का ऐलान किया था। लगभग दो महीने बाद 23 अगस्त को समूह के प्रमुख प्रिगोझिन की एक विमान हादसे में कथित तौर पर मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें

Iphone से क्यों घबराया चीन, अपने देश के अधिकारियों पर इसके इस्तेमाल पर लगा दिया बैन

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने मंत्रियों को दिए ये खास निर्देश, इस मंत्र से दुनिया के सामने पेश होगी नई मिसाल