Monday, April 29, 2024
Advertisement

Iphone से क्यों घबराया चीन, अपने देश के अधिकारियों पर इसके इस्तेमाल पर लगा दिया बैन

चीन ने अचानक Iphone के इस्तेमाल पर बैन लगाकर पूरी दुनिया को चौंका दिया है। हालांकि चीन ने यह आदेश सिर्फ अपने सरकारी अधिकारियों के लिए दिया है। चीनी सरकार के निर्देश के मुताबिक सरकारी दफ्तर में कोई भी अधिकारी या कर्मचारी आइफोन और अन्य विदेशी फोन का इस्तेमाल नहीं करेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 06, 2023 17:15 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

चीन ने अपने देश में Iphone के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। चीन सरकार के निर्देश के मुताबिक अब आइफोन का इस्तेमाल उसके सरकारी अधिकारी नहीं कर सकेंगे। वॉल स्ट्रीट जनरल के हवाले रॉयटर्स ने खबर दी है, जिसमें आइफोन के इस्तेमाल पर चीन द्वारा बैन लगाए जाने की बात कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार चीन ने केंद्रीय सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे काम के लिए एप्पल के आइफोन और अन्य विदेशी ब्रांड वाले उपकरणों का उपयोग न करें या उन्हें कार्यालय में न लाएं। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बुधवार को इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी।

डब्ल्यूएसजे ने कहा कि हाल के सप्ताहों में वरिष्ठों द्वारा अपने कर्मचारियों को आदेश दिए गए थे और यह स्पष्ट नहीं था कि आदेश कितने व्यापक रूप से प्रसारित किए जा रहे थे। यह प्रतिबंध अगले सप्ताह होने वाले ऐप्पल इवेंट से पहले लगाया गया है, जिसके बारे में विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह आईफोन की एक नई श्रृंखला लॉन्च करने के बारे में होगा और चीन-अमेरिका तनाव बढ़ने के कारण चीन में काम करने वाली विदेशी कंपनियों के बीच चिंता पैदा हो सकती है। WSJ रिपोर्ट में Apple के अलावा अन्य फ़ोन निर्माताओं का नाम नहीं लिया गया।

अमेरिकी कंपनी एप्पल बनाती है आइफोन

बता दें कि अमेरिकी कंपनी Apple द्वारा आइफोन बनाया जाता है। इन दिनों अमेरिका और चीन में तनाव के चलते कई अमेरिकी कंपनियां चीन से अपना कारोबार खत्म कर वो भारत जैसे देशों का रुख कर रही हैं। ऐसे में चीन भी आइफोन पर बैन लगाकर अमेरिका को झटका देने का संदेश देना चाहता है। चीनी सरकार के प्रवक्ता ने रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। एक दशक से अधिक समय से, चीन विदेशी प्रौद्योगिकियों पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है। चीन बैंकों जैसी राज्य संबद्ध कंपनियों को स्थानीय सॉफ्टवेयर पर स्विच करने और घरेलू चिप विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कह रहा है। बीजिंग ने 2020 में इस अभियान को तेज कर दिया, जब इसके नेताओं ने विदेशी बाजारों और प्रौद्योगिकी पर निर्भरता को कम करने के लिए एक तथाकथित "दोहरे परिसंचरण" विकास मॉडल का प्रस्ताव रखा, क्योंकि डेटा सुरक्षा पर इसकी चिंता बढ़ गई थी।

पूरी तरह आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा चीन

चीन का मकसद पूरी तरह आत्मनिर्भता हासिल करना है। वह दुनिया का सुपर पॉवर बनने का सपना देख रहा है। मई में, चीन ने बड़े राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों (एसओई) से प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता हासिल करने के अपने अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मतभेदों के बीच दौड़ में वह आगे बढ़ सके। चीन-अमेरिका में इस वक्त तनाव बहुत अधिक है। इसकी वजह वाशिंगटन द्वारा अपने चिप उद्योग को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण उपकरणों तक चीन की पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए सहयोगियों के साथ काम करना है। आइफोन के साथ ही बीजिंग ने विमान निर्माता बोइंग और चिप कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी सहित प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के शिपमेंट को प्रतिबंधित कर दिया है।

चीन विदेशी कंपनियों को कर रहा टॉर्चर

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने पिछले हफ्ते चीन की यात्रा के दौरान कहा था कि अमेरिकी कंपनियों ने उनसे शिकायत की थी कि चीन "निवेशहीन" हो गया है। इस वजह से वह कंपनियों पर जुर्माना, छापे और अन्य कार्रवाइयां कर रहा है। ऐसे में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश (चीन) में व्यापार करना जोखिम भरा हो गया है। चीन द्वारा लगाया गया यह नवीनतम प्रतिबंध संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई टेक्नोलॉजीज और चीन के बाइटडांस के स्वामित्व वाले लघु वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के खिलाफ लगाए गए समान प्रतिबंधों को दर्शाता है। चीन एप्पल के सबसे बड़े बाजारों में से एक है और यह उसके राजस्व का लगभग पांचवां हिस्सा उत्पन्न करता है।

यह भी पढ़ें

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने मंत्रियों को दिए ये खास निर्देश, इस मंत्र से दुनिया के सामने पेश होगी नई मिशाल

साक्ष्यों के बाद भी ​वैश्विक आतंकवादियों को ब्लैक लिस्ट में डालने से रोकना UN का 'दोगलापन', भारत की दो टूक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement