A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या कुकी के आने से मणिपुर की हरी-भरी जगह हुई वीरान, जानें क्या है इस दावे की सच्चाई

Fact Check: क्या कुकी के आने से मणिपुर की हरी-भरी जगह हुई वीरान, जानें क्या है इस दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि कुकी के आने से मणिपुर हिल्स वीरान हो रहा है। हमारे पड़ताल में यह दावा पूरी तरह गलत पाया गया है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Fact Check: क्या कुकी के आने से मणिपुर की हरी-भरी जगह हुई वीरान?

सोशल मीडिया से पूरी दुनिया घिरी हुई है। सोशल मीडिया कोई भी सूचना या खबर सबसे तेज पहुंचाने का जरिया बनता जा रहा है। ऐसे में इस दौरान सभी सूचनाएं या खबरें सही नहीं होती। ऐसे ही एक पोस्ट सोशल मीडिया एक्स पर शेयर किया जा रहा है जिसमें यूजर ने दो फोटो दिखा कर दावा किया का कुकी समुदाय के आने पर मणिपुर बंजर जमीन के तरह हो गया। जिसे की इंडिया टीवी फैक्ट टीम ने अपनी पड़ताल में गलत पाया।

क्या किया गया दावा?

सोशल मीडिया एक्स पर लेनिन खुमांचा नाम के यूजर ने दो फोटो दिखा कर दावा किया कि कुकूी समुदाय के आने से मणिपुर हिल्स वीरान हो गया है। पहले फोटो में एक हरा-भरा जंगल दिखाया गया फोटो पर लिखा गया 'Before Kuki arrived Manipur Hills' , जबकि दूसरी फोटो में सिर्फ पहाड़ियां दिखाई गई और उस फोटो पर लिखी गई 'After Kuki Arrived Manipur' इस पोस्ट के कैप्शन में भी लिखा गया, "Manipur Hills: Before Kuki & After Kuki See the difference इसके बाद @UN, @EUCouncil, @WHO, @jk_rowling, @rashtrapatibhvn, @narendramodi @UNFCCC, @WorldBank, @fores और कई सारे मीडिया चैनलों के टैग किया गया। Image Source : INDIA TVकिया जा रहा ये दावा

जांच-पड़ताल में क्या निकला?

Image Source : Screengrabमेल ऑनलाइन न्यूज

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस इमेज को गूगल लेंस पर सर्च किया तो हमें चौंकाने वाले जवाब मिले। इसमें एक रिपोर्ट हमें मेल ऑनलाइन न्यजू का मिला। इसके मुताबिक, ये फोटो मणिपुर का नहीं है बल्कि ब्राजील के मिनस गैरेस राज्य के बंजर भूमि का है। जिसे एक ब्राजिलियन कपल ने अपनी 20 साल की मेहनत से हरा-भरा बना दिया। इनका नाम सेबेस्टियाओ रिबेरो सालगाडो है और उनकी पत्नी का नाम लेलिया डेलुइज़ वानिक सालगाडो। सेबेस्टियाओ रिबेरो सालगाडो ब्राज़ीलियाई फोटो जर्नलिस्ट हैं। कपल ने ब्राज़ील के मिनस गेरैस राज्य की इस बंजर भूमि को हरा भरा बनाने के लिए 1,750 एकड़ का जंगल लगाने में अपने 20 साल लगा दिए। इसकी खबरें 2019 की कई अन्य मीडिया हाउस ने छापी थी।

क्या निकला निष्कर्ष?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक हमें यह दावा पूरी तरह गलत पाया गया। हमारी पड़ताल में सामने आया कि ये फोटो मणिपुर की नहीं बल्कि ब्राजील का है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: राम मंदिर में दर्शन के नाम पर SRK का भ्रामक वीडियो वायरल, यहां जानें सच्चाई