Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: राम मंदिर में दर्शन के नाम पर SRK का भ्रामक वीडियो वायरल, यहां जानें सच्चाई

दावा किया जा रहा है कि शाहरुख अपने परिवार के साथ अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन करने पहुंचे हैं। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: February 27, 2024 22:25 IST
फैक्ट चेक।
- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

इन दिनों सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बौछार हुई पड़ी है। फेक न्यूज फैलाने वाले किसी बड़े स्टार से लेकर आम आदमी तक के बारे में झूठी खबरें प्रचारित करते रहते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शाहरुख खान से जुड़ा हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख अपने परिवार के साथ अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन करने पहुंचे हैं। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें शाहरुख खान अपनी बेटी सुहाना खान के साथ आरती करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को ये कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि शाहरुख अपने परिवार के साथ अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचे हैं। फेसबुक यूजर मिथुन रॉय ने इस वीडियो को शेय़र करते हुए लिखा है- शाहरुख खान ने अपने परिवार के साथ राम मंदिर में दर्शन किए। वहीं, Arun Instant नामक यूजर ने भी ठीक ऐसी ही वीडियो शेयर की है। 

Fact Check
Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर शाहरुख के राम मंदिर जाने का वीडियो काफी वायरल किया जा रहा था। हालांकि, अब तक ऐसी कोई बड़ी अपडेट सामने नहीं आई थी। इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद ली और संबंधित कीवर्ड की मदद से सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें शाहरुख के राम मंदिर जाने की बात कही गई हो। हमें शाहरुख के आधिकारिक X हैंडल पर भी कोई अपडेट नहीं मिला। इसके बाद हमने वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसे करते ही हमें कई न्यूज मिली जिसमें इसी वीडियो जैसी तस्वीर को इस्तेमाल किया गया है और कहा गया है कि शाहरुख ने शिरडी साईं मंदिर के दर्शन किए हैं। जब हमने X पर शाहरुख के शिरडी का वीडियो सर्च किया तो हमें ANI द्वारा 14 दिसंबर 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें वही वीडियो इस्तेमाल कर के बताया गया है कि शाहरुख ने शिरडी साईं मंदिर में दर्शन किए हैं।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि शाहरुख खान के मंदिर में दर्शन का वीडियो राम मंदिर नहीं बल्कि शिरडी साईं मंदिर का है। इसलिए सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का दावा गलत साबित हुआ है। यूजर्स को ऐसे भ्रामक पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं लगाया है EVM पर बैन, यहां जान लें वायरल वीडियो की सच्चाई


Fact Check: कपिल शर्मा शो में नहीं चलाया गया मनीष कश्यप का वीडियो, एडिट करके किया जा रहा वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement