Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: कपिल शर्मा शो में नहीं चलाया गया मनीष कश्यप का वीडियो, एडिट करके किया जा रहा वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों कपिल शर्मा के एक शो से जुड़ा हुआ वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि शो पर यूट्यूबर मनीष कश्यप ने दो अभिनेताओं को उनके विज्ञापन को लेकर क्लास लगा दी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 25, 2024 14:37 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV FACT CHECK फैक्टचेक

Fact Check: आज कल सोशल मीडिया का दौर है। हर किसी के पास मोबाइल फोन है और इसका कई कामों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस दौर में हर रोज सोशल मीडिया पर वीडियो और पोस्ट वायरल होते हैं। इन्हें इस तरह से पोस्ट किया जाता है कि देखने वाला समझ ही नहीं पाता है कि वीडियो या पोस्ट की सच्चाई क्या है। कई बार आप इन पोस्ट और वीडियो को सच मानकर गलत जानकारी के शिकार हो जाते हैं।

Related Stories

इसी तरह आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिख रहा है कि कपिल शर्मा का शो चल रहा है। इस शो में यूट्यूबर मनीष कश्यप अभिनेता अजय देवगन और अक्षय कुमार के विज्ञापनों के बारे में बोल रहे हैं। इसके साथ ही वहां अक्षय कुमार और अजय देवगन भी मौजूद हैं। वीडियो देखने में ऐसा लगता है कि मनीष कश्यप दोनों अभिनेताओं के सामने ही उनकी क्लास लगा रहे हों। 

वीडियो देखने पर एक बार आप यह मान भी लेंगे कि यह सच है। लेकिन इसका सच्चाई से दूर-दूर तक का नाता नहीं है। इंडिया टीवी ने जब इसका फैक्टचेक किया तो वीडियो की सच्चाई सामने आई। इस दौरान पता लगा कि वीडियो को एडिट करने वाले बड़ी ही सफाई से अपना काम किया है और दो अलग-अलग वीडियो को एक साथ जोड़ दिया।

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक यूजर Rajesh Sahoo Swarnkar ने 20 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अजय देवगन, अक्षय कुमार  को धो डाला, दोनों निर्लज्जों की तरह स्टूडियो में सुनते रहे। जियो मनीष कश्यप भाई जय सियाराम।”

फैक्टचेक में क्या आया सामने?

इंडिया टीवी ने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल शुरू की, तब इसकी सच्चाई कुछ अलग ही नजर आई। हमने शो का आधिकारिक प्रसारणकर्ता सोनी टीवी के पर इस वीडियो को तलाशा। वहां ऐसा कोई भी वीडियो नजर नहीं आया। हालांकि इस दौरान एक वीडियो मिला, जिस पर एडिट करके इस वीडियो को बनाया गया। इसमें अजय देवगन और अक्षय कुमार दोनों अभिनेताओं के अलग-अलग वीडियो मिले।

हमें फैक्टचेक के दौरान सेट इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 16 नवंबर 2021 को अपलोड वीडियो के अनुसार, स्क्रीन पर कपिल शर्मा फोटोज पर किए गए कमेंट्स पढ़ रहे हैं। यह वीडियो उस समय का है, जब फिल्म 'भुज द प्राइड आफ इंडिया' के प्रमोशन के लिए अजय देवगन, एमी विर्क, नोरा फतेही और शरद केलकर कपिल शर्मा शो में पहुंचे थे। उसी वीडियो को एडिट कर अब गलत दावे से वायरल किया जा रहा है। 

वहीं अक्षय कुमार के हिस्से वाला वीडियो भी एडिट करके बनाया गया है। फैक्ट चेक के दौरान सेट इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें 1 अगस्त 2023 को अपलोड हुआ असली वीडियो मिला। हमने वीडियो को पूरा देखा, इसमें भी हमें वायरल वीडियो जैसा कोई दृश्य नहीं मिला। यह वीडियो उस समय का जब अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के प्रमोशन के लिए आए थे। 

इंडिया टीवी फैक्टचेक में यूजर के द्वारा साझा किया गया वीडियो पूरी तरह से एडिटेड साबित हुआ। हमें कहीं भी ऐसा वीडियो नहीं मिला, जहां मनीष कश्यप का वीडियो चलाया गया हो। इंडिया टीवी फैक्टचेक में यह वीडियो एडिटेड साबित हुआ। कई सोशल मीडिया यूजर्स इसे गलत और भ्रामक दावे एक साथ साझा कर रहे हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement