Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: मुस्लिम शख्स के पगड़ी पहनने वाले वीडियो का किसान आंदोलन से नहीं है नाता, यहां जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें एक मुस्लिम युवक पगड़ी पहन रहा है। वीडियो को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन में फर्जी लोगों को शामिल किया जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 20, 2024 23:46 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

सोशल मीडिया पर हर रोज अनगिनत फेक खबरें वायरल होती रहती हैं। ये खबरें ज्यादातर किसी बड़े इवेंट से जोड़कर वायरल की जाती हैं जिससे आम यूजर्स आसानी से इन पर यकीन कर लेते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला किसान आंदोलन से जुड़ा हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें मुस्लिम युवक को पगड़ी पहनते देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन के नाम पर रोहिंग्याओं को आंदोलन से जोड़ा जा रहा है। हालांकि, India Tv ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक, X समेत विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है जिसमें एक मुस्लिम युवक अपनी टोपी उतार कर पगड़ी पहनता दिखाई दे रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए फेसबुक यूजर पंकज त्रिवेदी ने लिखा- "सेट पे जाने से पहले सब कलाकार तैयार हो रहे हैं!! पर इनको कोई हिंदू कलाकार नहीं मिल रहा क्या जो इन रोहिंग्या कलाकारों को पग पहनानी पड़ रही है ?? सब के सब एंटीनेशनल भरे पेड़ हैं इस फर्जी किसान आंदोलन में।" X पर भी Chanda Kumari Meena नाम की यूजर ने ठीक ऐसी ही पोस्ट शेयर की है। 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि किसान आंदोलन अभी चर्चा में है और ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा था। इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा तो इस पर पंजाबी भाषा में कुछ लिखा था। हमने जब इसे कॉपी कर के गूगल ट्रांसलेट किया तो इस पर लिखा था- पगड़ी प्रशिक्षण शिविर, वीर सिद्धू मूसेवाला की अंतिम प्रार्थना पर। वहीं, वीडियो में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला का गाना भी लगा हुआ था। अब इस वीडियो पर हमें शक हुआ। हमने इस वीडियो का स्क्रीन ग्रैब लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसा करने पर हमें फेसबुक पर सरदारियां ट्रस्ट नाम के पेज पर 12 जून, 2022 का एक पोस्ट मिला। वहां, वीडियो से मिलती जुलती फोटो अपलोड की गई थी। इस पेज पर आगे सर्च करने पर हमें वायरल हो रहा वीडियो भी मिल गया जो 10 जून 2022 को अपलोड किया गया था। इसके साथ ही पंजाबी भाषा में कैप्शन भी लिखा था जो ट्रांसलेट करने पर आया- "मूसेवाला की अंतिम प्रार्थना, सरदारियन ट्रस्ट ने पगड़ी का लंगर लगाया है, मुस्लिम और हिंदू भाइयों का कहना है कि हमें भी पगड़ी सजानी चाहिए।" 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv फैक्ट चेक में सामने आया कि मुस्लिम युवक के पगड़ी पहनने का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। दरअसल, पंजाबी इंडस्ट्री के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसेवाला की 29 मई, 2022 को पंजाब के मानसा में हत्या कर दी गई थी। सिद्धू मूसेवाला की अंतिम अरदास में हिंदू-मुस्लिम सभी लोग आए थे जिन्होंने पगड़ी पहनी थी। सोशल मीडिया पर अभी वायरल हो रहा वीडियो इसी से जुड़ा है और गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।  

ये भी पढ़ें- Fact Check: राहुल गांधी नहीं हुए दिल्ली के किसान आंदोलन में शामिल, यहां जानें वायरल तस्वीर का सच


Fact Check: किसान आंदोलन में नहीं बांटी गई शराब, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो, यहां जानिए सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement